Worship of God: सोमवार से लेकर रविवार तक, जानिए किस दिन किस‍ भगवान की होती है पूजा

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्त्व है और हर दिन किसी न किसी भगवान की पूजा होती है. हिंदू धर्म शास्त्र में हर दिन किसी भगवान के नाम होता है. आइये विस्तार से जानते है कौन सा दिन किस भगवान के लिए समर्पित है.
Advertisements

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्त्व है और हर दिन किसी न किसी भगवान की पूजा होती है. हिंदू धर्म शास्त्र में हर दिन किसी भगवान के नाम होता है. आइये विस्तार से जानते है कौन सा दिन किस भगवान के लिए समर्पित है.

सोमवार (Monday)

सोमवार का दिन भगवान शंकर का दिन होता है तथा इस वार का स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं. चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना गया है. मन को काबू में रखकर मस्तिष्क को शीतल और शांत बनाए रखने के लिए आप सफेद चंदन का तिलक लगाएं. इस दिन विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं.

Advertisements

मंगलवार (Tuesday)

मंगलवार को हनुमानजी का दिन माना गया है. इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है।मंगल लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है. इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में घुला हुआ सिंदूर का तिलक लगाने से ऊर्जा और कार्यक्षमता में विकास होता है. इससे मन की उदासी और निराशा हट जाती है और दिन शुभ बनता है.

बुधवार (Wednesday)

बुधवार को जहां मां दुर्गा का दिन माना गया है वहीं यह भगवान गणेश का दिन भी है. इस दिन का ग्रह स्वामी है बुध ग्रह.  इस दिन सूखे सिंदूर (जिसमें कोई तेल न मिला हो) का तिलक लगाना चाहिए. इस तिलक से बौद्धिक क्षमता तेज होती है और दिन शुभ रहता है.

Advertisements

गुरूवार (Thursday)

गुरूवार को बृहस्पतिवार भी कहा जाता है. बृहस्पति ऋषि देवताओं के गुरु हैं. इस दिन के खास देवता हैं ब्रह्मा. इस दिन का स्वामी ग्रह है बृहस्पति ग्रह.  गुरू को पीला या सफेद मिश्रित पीला रंग प्रिय है. इस दिन सफेद चन्दन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर उसमें केसर मिलाकर लेप को माथे पर लगाना चाहिए या टीका लगाना चाहिए. हल्दी या गोरोचन का तिलक भी लगा सकते हैं. इससे मन में पवित्र और सकारात्मक विचार तथा अच्छे भावों का उद्भव होगा जिससे दिन भी शुभ रहेगा और आर्थिक परेशानी का हल भी निकलेगा.

शुक्रवार (Friday)

शुक्रवार का दिन भगवान विष्णु की पत्नी लक्ष्मीजी का रहता है. इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र ग्रह है. हालांकि इस ग्रह को दैत्यराज भी कहा जाता है. दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य थे. इस दिन लाल चंदन लगाने से जहां तनाव दूर रहता है वहीं इससे भौतिक सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होती है. इस दिन सिंदूर भी लगा सकते हैं.

Advertisements

शनिवार (Saturday)

शनिवार को भैरव, शनि और यमराज का दिन माना जाता है. इस दिन के ग्रह स्वामी है शनि ग्रह. शनिवार के दिन विभूत, भस्म या लाल चंदन लगाना चाहिए जिससे भैरव महाराज प्रसन्न रहते हैं और किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देते. दिन शुभ रहता है.

रविवार (Sunday)

रविवार का दिन भगवान विष्णु और सूर्य का दिन रहता है. इस दिन के ग्रह स्वामी है सूर्य ग्रह जो ग्रहों के राजा हैं. इस दिन लाल चंदन या हरि चंदन लगाएं. भगवान विष्णु की कृपा रहने से जहां मान-सम्मान बढ़ता है वहीं निर्भयता आती है.

India News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे  TWITTER पेज से.

Facebook