WhatsApp Privacy Policy: शर्ते नहीं मानने पर डिलीट करना होगा व्हाट्सएप अकाउंट

WhatsApp Privacy Policy Update: मंगलवार को मशहूर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की तरफ से करोड़ों भारतीय यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिला है, जिसमें उन्हें Terms of service (सेवा की शर्तें) और Privacy policy (गोपनीयता नीति) में बदलाव को स्वीकार करने के लिए कहा गया है.

Advertisements

WhatsApp Privacy Policy Update: मंगलवार को मशहूर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की तरफ से करोड़ों भारतीय यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिला है, जिसमें उन्हें Terms of service (सेवा की शर्तें) और Privacy policy (गोपनीयता नीति) में बदलाव को स्वीकार करने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही व्हाट्सप्प ने ये भी कहा है कि, अगर यूजर्स 8 फरवरी 2021 तक ऐसा नहीं करते हैं तो उनका व्हाट्सप्प अकाउंट (WhatsApp Account) बंद कर दिया जाएगा.

नोटिफिकेशन में ज्यादा कुछ नहीं मिला हैं, लेकिन लिंक पर क्लिक करने पर यह बताया गया है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स की जानकारी को मूल कंपनी फेसबुक के साथ आगे बढ़ाने और प्रोसेस करने को लेकर बदलाव किए गए हैं. व्हाट्सएप की ये नई सेवा शर्तें और गोपनीयता नीति 8 फरवरी से लागू होंगी.

Advertisements

जानें WhatsApp Privacy Policy Update में क्या लिखा है-

व्हाट्सएप अपडेटेड पॉलिसी में लिखा है, ‘जब आप हमारी सेवाओं को इंस्टॉल करते हैं या उपयोग करते हैं तो व्हाट्सएप को अपनी सेवाओं को संचालित करने, उपलब्ध कराने, सुधारने, समझने, कस्टमाइज करने, सपोर्ट करने और मार्केटिंग की कुछ जानकारी इकट्ठा करनी होती है। हमारी सेवाओं का उपयोग करने वाले और आपस में बातचीत करने वाले व्यवसायों को अपनी बातचीत की जानकारी हमें देने की जरूरत है.’

व्हाट्सएप अपडेटेड पॉलिसी (WhatsApp Privacy Policy Update) में आगे कहा गया है, ये कंपनियां हमें कुछ खास परिस्थितियों में आपके बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए ऐप स्टोर हमें सेवा की समस्याओं को समझने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए रिपोर्ट प्रदान कर सकते हैं.’

Advertisements

अपनी नई नीति में व्हाट्सएप ने कहा है कि, ‘यदि आप हमारी सेवाओं का उपयोग ऐसी थर्ड-पार्टी सेवाओं या फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के साथ करते हैं, तो हम आपसे उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

WhatsApp पेमेंट सर्विस

इससे पहले व्हाट्सप्प भारत में अपनी पेमेंट सेवा (WhatsApp Pay) लॉन्च कर दिया है. अब व्हाट्सप्प यूज़र्स इस ऐप के द्वारा एक दूसरे के साथ पैसे ट्रांसफर आसानी से कर सकते है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp को इस पेमेंट सर्विस को भारत शरू करने की इजाजत दी है. आपको बता दें, भारत में इस समय व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या लगभग 40 करोड़ के आस-पास है. कुछ चुनिंदा यूजर्स को जल्द ही WhatsApp पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा.

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: January 6, 2021 2:51 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *