भारत में लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, इस तरह से करें अपने पैसों का लेनदेन

WhatsApp Payment Features in Hindi: फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप कंपनी व्हाट्सएप्प ने भारत में अपनी पेमेंट सेवा (WhatsApp Pay) शुरू कर दिया है. अब व्हाट्सप्प यूज़र्स इस ऐप के द्वारा एक दूसरे के साथ पैसे ट्रांसफर आसानी से कर सकते है.

Advertisements

फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप कंपनी व्हाट्सएप्प ने भारत में अपनी पेमेंट सेवा (WhatsApp Pay) शुरू कर दिया है. अब व्हाट्सप्प यूज़र्स इस ऐप के द्वारा एक दूसरे के साथ पैसे ट्रांसफर आसानी से कर सकते है. गुरूवार को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp को इस पेमेंट सर्विस को भारत शरू करने की इजाजत दे दी है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश में WhatsApp Payments को इस शर्त पर इजाजत दी है कि, इसे सिर्फ 2 करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा. आपको बता दें, भारत में इस समय व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या लगभग 40 करोड़ के आस-पास है. कुछ चुनिंदा यूजर्स को जल्द ही WhatsApp पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा.

Advertisements

देश में पहले से मौजूद गूगल पे, फोन पे , पेटीएम और जियो पे को WhatsApp Payments से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें, कंपनी पिछले तीन साल से भारत में WhatsApp Payments की टेस्टिंग कर रही है.

WhatsApp Payments के सर्विस लेने के लिए आपको अलग से गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऐप इंस्टाल नहीं करना है बल्कि ये सर्विस आपको WhatsApp में ही मिलेगी इसके लिए आपको बस अपने WhatsApp सॉफ्टवेयर को अपडेट करना पड़ेगा.

Advertisements

फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा है, ‘भारत में WhatsApp पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग WhatsApp के जरिए पैसे भेज सकेंगे. हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी’. आइए जानते हैं WhatsApp Pay से जुड़ी हुई कुछ बातें हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी हैं.

ऐसे बनाएं WhatsApp Pay अकाउंट-

  1. WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं.
  2. वहां दिए गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें. यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे.
  3. बैंक का नाम सिलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें.
  4. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर सेम हो.
  5. जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा.
  6. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है.

WhatsApp Pay पर इस तरह करें लेनदेन-

  1. WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.
  2. इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें.
  3. इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: January 6, 2021 2:50 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *