WhatsApp Features In Hindi: व्हाट्सएप के इन दमदार फीचर्स के बारे में आप नहीं जानते तो यहां पढ़ें

WhatsApp Features In Hindi: व्हाट्सएप पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लीकेशन है. पुरे विश्व में इसके लगभग 1.6 बिलियन यूजर्स है.

Advertisements

WhatsApp Features In Hindi: व्हाट्सएप पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लीकेशन है. पुरे विश्व में इसके लगभग 1.6 बिलियन यूजर्स है. पॉपुलैरिटी और यूज़र्स की डिमांड की वजह से व्हाट्सएप अपने फीचर्स को हमेशा अपडेट करता रहता है. आप WhatsApp से अपने फोटोज और वीडियो को बिना इन्तजार किये तुरंत भेज सकते हैं. व्हाट्सएप के कुछ ख़ास फीचर की वजह से यह मैसेजिंग एप और भी बेहतर हो जाता है. तो आइये जानते हैं व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स के बारे में जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे.

1. व्हाट्सएप लाइव लोकेशन फीचर

व्हाट्सएप के इस फीचर के द्वारा आप अपने लाइव लोकेशन को अपने दोस्त या रिश्तेदारों को शेयर कर सकते हैं। लाइव लोकेशन को शेयर करने के लिए सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप चैट स्क्रीन में सबसे नीचे ‘अटैचमेंट‘ आइकॉन पर क्लिक कीजिये। फिर उसके बाद आपको छह विकल्प दिखाई देगा जिसमे से आपको ‘लोकेशन‘ वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये।

Advertisements
WhatsApp Live Location
WhatsApp Live Location

अगर आप अपना वर्तमान लोकेशन सेंड करना है, तो ‘Send your current location’ पर क्लिक कीजिये। अगर लाइव लोकेशन करना है, तो आप ‘Share live location’ वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये।

2. व्हाट्सएप चैट में कोई शब्द सर्च कैसे करें

चैट करते-करते अगर आपकी चैट लम्बी हो चुकी है और इनमे से कुछ ख़ास शब्द या वाक्य ढूँढना हो तो आपके लिए ये फीचर फायदे का साबित होगा. तो चलिए आपको बताते है कि आप फीचर का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Advertisements

आपको व्हाट्सएप स्क्रीन पर सबसे ऊपर दायें कोने तीन डॉट्स नजर आएंगे। आपको उन्हीं डॉट्स पर क्लिक करना है फिर उसके बाद आपको मेन्यु में ‘Search‘ विकल्प चुनना हैं। अब आपको जो कुछ भी सर्च करना है आप उस सर्च बॉक्स में टाइप कीजिये। अगर वो शब्द या वाक्य चैट में उपस्थित होगा तो पीले रंग से हाईलाइट हो जाएगा

Advertisements

WhatsApp के कुछ खास फीचर्स, जिन्हे जानना आपको बहुत जरूरी है

3. व्हाट्सएप मनी ट्रांसफर

WhatsApp Money Transfer फीचर में आप अपने दोस्तों को पैसे ट्रांसफर कर सकते है. मनी ट्रांसेक्‍शन फीचर्स UPI यानि यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस के द्वारा आप अपने फ्रेंड सर्किल में किसी को भी पैसे भेज और वापस भी मंगा सकते है।

WhatsApp Money Transfer
WhatsApp Money Transfer

4. डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप चैट एक्सेस करें

अगर आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डेस्कटॉप कंप्यूटर पर यूज़ करना है तो आपका मोबाइल का इंटरनेट ऑन होना चाहिए और फ़ोन में व्हाट्सएप अकाउंट होना चाहिए। इसे डेस्कटॉप में इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये-

सबसे पहले आप ऊपर दायें कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक कीजिये। जो मेन्यु आये उसमें ‘WhatsApp Web’ आप्शन को चुनें। अब अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब ( WhatsApp Web) की वेबसाइट खोल लें। आपको यहाँ एक क्यूआर (QR) कोड नजर आएगा।


अब आपको डेस्कटॉप स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को मोबाइल में स्थित कैमरे से स्कैन करना है। स्कैन सफल होते ही आप डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन का आनंद ले सकते हैं.

भारत में लांच हुआ Samsung Galaxy M31 का नया वेरिएंट, जानें फीचर और कीमत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 1, 2020 12:05 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *