Nipah Virus Symptoms: जानें क्या है निपाह वायरस, इसके लक्षण और बचाव

Nipah Virus Symptoms In Hindi: निपाह वायरस का संक्रमण कभी भी एक महामारी की तरह फैल सकता है. मेडिकल टर्म में निपाह वायरस को (NiV) कहा जाता है.
Advertisements

Nipah Virus Symptoms In Hindi: निपाह वायरस का संक्रमण कभी भी एक महामारी की तरह फैल सकता है. मेडिकल टर्म में निपाह वायरस को (NiV) कहा जाता है. यह रोग चमगादड़ों के जूठे फल खाने से मनुष्य और जानवरों में इसका संक्रमण हो जाता है. निपाह वायरस (Nipah Virus) का प्रसार संक्रमित चमगादड़ों, सुअरों और अन्य एनआईवी संक्रमित लोगों के जरिए होता है.

निपाह वायरस (Nipah Virus) क्या है?

इस वायरस को ‘निपाह वायरस एन्सेफलाइटिस’ भी कहा जाता है. इस संक्रमण से पीड़ित मरीज को अगर तुरंत इलाज न मिले तो 48 घंटे के अंदर मरीज कोमा में जा सकता है. निपाह वायरस एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में श्वास के जरिए भी फैल सकता है. जो व्यक्ति निपाह वायरस के संपर्क में आते है उन्हें सांस लेने में दिक्कत, बुखार, बदन दर्द, कफ की समस्या हो सकती है।

Advertisements

यह भी पढ़े: जानें क्या है Rat Fever, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज के बारे में

निपाह के संक्रमण की जांच शुरुआती दौर से लेकर श्वसनतंत्र के गंभीर रूप से प्रभावित होने और जानलेवा इन्सेफेलाइटिस होने तक कराई जा सकती है. आइये जानें क्‍या है निपाह वायरस के लक्षण और ट्रीटमेंट के बारे में –

Advertisements

निपाह वायरस के लक्षण- Nipah Virus Symptoms In Hindi

  • शुरुआती तौर पर इस बीमारी का लक्षण है – दिमाग में तेज जलन (इन्सेफेलाइटिस), सिर दर्द और बुखार होना.
  • बुखार के साथ मानसिक रूप से सुस्त होना और कन्फ्यूजन होना.
  • सांस संबंधित समस्‍या होना.

निपाह वायरस से कैसे बचे- Nipah Virus Treatment In Hindi

जब इंसान या कोई जानवर चमगादड़ों द्वारा झूठे किए फल या सब्जियों को खाते हैं तो उनमें भी यह वायरस फैल जाता है. लिहाजा सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी है कि जमीन पर गिरे फल न खाए.

निपाह के संक्रमित रोगी से दूरी बनाए. फल मुख्यतौर पर खजूर खाने से बचें. और बीमार सुअर और दूसरे जानवरों से दूरी बनाकर रखें. किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर बिना देरी किए नजदीकी अस्पताल में जाएं.

Advertisements

यह भी पढ़े: विटामिन बी 12 की कमी हो रही है, जाने इसके लक्षण, डाइट और उपचार

Health News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Facebook