Summer Foods: गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं?

Summer Foods In Hindi: गर्मियों में आप खाने-पीने का अच्छे से खयाल रख रहें है तो शरीर के कमजोर होने और बीमार होने की आशंका बहुत कम हो जाती है. तो आइए जानते है कि गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं के बारें में.
Summer Foods: गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं?

Summer Foods: गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं?

Advertisements

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि आप अपने खानपान का पूरा ध्यान किस तरह से रखें. गर्मी के मौसम में अगर आप अपने ऊपर ध्यान नहीं देंगे तो तरह-तरह की मुश्किलों से सामना करना पड़ सकता हैं.  शरीर से अत्यधिक मात्रा में पसीना निकलने से डीहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है और कई बीमारियों की वजह बनती है. लेकिन ऐसे में आप अपने खाने-पीने का अच्छे से खयाल रख रहें है तो शरीर के कमजोर होने और बीमार होने की आशंका बहुत कम हो जाती है. तो आइए जानते है कि गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं के बारें में.

गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं – Summer Foods in Hindi

  1. खुबानी खाने में मीठा लगता हैं यह एप्रीकॉट में बीटा-कैराटीन होता है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह फल गर्मियों के दिनों में मिलता हैं. इसे खाने से आप का लिवर सुरक्षित रहता है. यह आँखों की रौशनी को भी बढाता है. और पाचन को सही और कोलेस्ट्रॉल को काम करता है.
  2. पानी पीने के साथ-साथ गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए सही खाद्य पदार्थों को खाना भी महत्वपूर्ण है. गलत खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर पर गलत असर डाल सकता है.
  3. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ और दही बहुत फयदेमंद होती है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इसमें आप काला नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर पी सकते है.
  4. गर्मियों के मौसम में आप को सत्तू का सेवन हमेशा करना चाहिए इससे आप का पेट ठंडा रहता है और लू लगने से भी बचता है.
  5. गर्मियों में आम पना एक खास ड्रिक है. इसे कच्चे आम को उबाल कर और पुदीने के साथ पानी में मिलाकर बनाया जाता है. इसमें आप स्वादानुसार भुना जीरा, काली मिर्च, काला नमक मिलाकर पी सकते हैं। इसे पीने से गर्मियों में लू नही लगती और स्किन और पाचन के लिए भी अच्छा होता है.
  6. गर्मियों में बहुत सारे फल और सब्जियां बाजार में मिलते हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है. इनमें तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, मौसमी, नारियल पानी आदि प्रमुख हैं। गर्मियों में इनका सेवन करने से आप का शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है.
  7. गर्मियों में अत्यधिक मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए. वे शरीर में गर्मी का संचार करते हैं जिससे आप को परेशानी हो सकती है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.