कैल्शियम से भरपूर फूड

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम के साथ साथ अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है. इन सब्जियों को सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है.

दूध

दूध कैल्शियम की सबसे अध्क मात्रा पाई जाती है. बचपन से ही बच्चो को दूध पिलाया जाता है, जिससे उनकी हड्डिया मजबूत रहे. दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है.

ब्रोकली

ब्रोकली एक गोभी जैसी दिखने वाली एक सब्जी है. ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन ए,विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है. ब्रोकली के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

सूखे अंजीर

अंजीर में कैल्शियम सहित फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है. सूखे अंजीर को स्नैक्स की तरह या ऐसी ही खाएं यह कैल्शियम रिच फ़ूड है.

पनीर

पनीर में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

टोफू

टोफू सोयाबीन से बना होता है. टोफू को सोयाबीन पनीर भी कहते है. टोफू कैल्शियम रिच फ़ूड है. इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है.

बादाम 

बादाम में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है. बादाम खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. बादाम में वजन घटाने और दर्द को कम करने का गुण होता है.

करमसाग

करमसाग में कैल्शियम के साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. करमसाग को आप सलाद के रूप में कच्चा खा सकते है.

सालमन

डिब्बाबंद सालमन में सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है. डिब्बाबंद सालमन की हड्डी में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है.

/