Watermelon Benefits in Hindi: जानिए गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे

Watermelon Benefits Hindi: गर्मियों के मौसम में तरबूज (Watermelon) का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. तरबूज महज एक स्वादिष्ट फल नहीं बल्कि पानी से भरपूर उर्जा देने वाला फल है.

Advertisements

Watermelon Benefits in Hindi: गर्मियों के मौसम में तरबूज (Watermelon) का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. तरबूज महज एक स्वादिष्ट फल नहीं बल्कि पानी से भरपूर उर्जा देने वाला फल है. तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है. तरबूज खाने से शरीर में ठंडक का एहसास होता है.

तरबूज (Watermelon) में विटामिन ए, बी, सी और आयरन के अलावा मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण मिनरल पाए जाते हैं. आपको बता दें, तरबूज की खेती रेतीली भूमि में होती है. उत्तर भारत के लोग इस फल को ज्यादा महत्व देते हैं. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको तरबूज के फायदों के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे.

Advertisements

तरबूज खाने के फायदे – Watermelon Benefits Hindi

लू के प्रकोप से बचाव

गर्मियों में तरबूज (Tarbuj) खाने से शरीर पर लू का प्रकोप पड़ता है. तरबूज में पाएं जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज लवण, फास्फोरस और कैल्शियम खून साफ करने के साथ-साथ पथरी, हृदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के खतरे से भी बचाता है.

कैंसर से बचाव

लाल फल-सब्जियों में लाइकोपिन नामक तत्व पाया जाता है. तरबूज में कैंसररोधी तत्व लाइकोपिन टमाटर से 40 प्रतिशत अधिक पाया जाता है. इस तरह तरबूज में उपस्थित लाइकोपिन शरीर में होने वाले कैंसर से बचाव में मदद करता है.

Advertisements

सिरदर्द को दूर करें

कई बार गर्मी के कारण सिरदर्द हो जाता है. ऐसे में सिरदर्द को दूर करने के लिए आप तरबूज के लाल गूदे का जूस बनाकर इसमें मिश्री मिलाकर सुबह पीएं. सिरदर्द में बहुत राहत मिलेगा.

हाई ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित

तरबूज के बीज की गिरी और खसखस को समान मात्रा में मिलाकर पीसें. इसका रोजाना दिन में तीन बार एक-एक चम्मच फंकी ठंडे पानी के साथ सेवन करते रहने से उच्च रक्तचाप सामान्य (High Blood Pressure) रहता है. इसे आप लंबे समय तक ले सकते हैं.

Advertisements

तरबूज खाने के कुछ अन्य फायदे – Watermelon Health Benefits Hindi

  1. तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है. इसका मुख्य कारण यह है कि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.
  2. बवासीर के रोगी तरबूज के 50 ग्राम रस में तीन ग्राम आंवले का चूर्ण मिलाकर कुछ दिनों तक नियमित तौर पर सेवन करें.
  3. गर्मियों के दौरान सिरदर्द में तरबूज के बीजों की गिरी को पानी के साथ पीसकर सिर पर लेप करने से दर्द दूर होता है.
  4. जांडिस यानी पीलिया होने पर रोजाना तरबूज (Watermelon) खाने और इसका रस पीने से बहुत लाभ होता है.
  5. तेज गर्मी या डिहाइड्रेशन के के कारण से पेशाब में रुकावट होने पर तरबूज का रस पीने से जल्दी पेशाब आता है और राहत मिलती है.
  6. तरबूज के रस में सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से गर्मियों के दौरान लू के प्रकोप से सुरक्षा मिलती है.
  7. Watermelon को रात में खुलें में रखें. सुबह उठकर तरबूज का रस निकालकर शक्कर मिलाकर सेवन करने से मूत्र के जलन और अवरोध की समस्या दूर होगी.
  8. तरबूज शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को अच्छा रखने के अलावा यह आंखों के लिए भी अच्छा है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: March 19, 2022 5:53 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *