वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू, इन देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा

Vande Bharat Mission: पुरे विश्व में फैले कोरोना महामारी के चलते अलग-अलग देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण गुरूवार से शुरू हो गया हैं.
Advertisements

Vande Bharat Mission: पुरे विश्व में फैले कोरोना महामारी के चलते अलग-अलग देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण गुरूवार से शुरू हो गया हैं. इसकी जानकारी आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने दी है. तीसरे चरण के तहत खाड़ी देशों के अलावा यूरोप व अमेरिका-कनाडा में फंसे भारतीयों को अपने घर वापस लाया जाएगा. आपको बता दें, वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत खाड़ी देशों से उड़ानों की संख्या को बढ़ाकर 165 कर दिया गया है. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार 10 जून को दी.

केंद्रीय विमानन मंत्री पुरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सात मई को शुरू हुए मिशन के तहत संचालित उड़ानों से अलग-अलग देशों में फंसे 70 हजार से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे हैं और करीब 17 हजार लोग देश से बाहर गए हैं.

Advertisements

पुरी ने ट्विटर पर कहा, ‘अब से 30 जून के बीच खाड़ी देशों से फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए 58 और उड़ानें शामिल की गयी हैं. वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत खाड़ी देशों से तत्काल शुरू हो रही उड़ानों की संख्या अब बढ़कर 165 हो गयी है जो पहले 107 सोची गयी थी.’

Advertisements

यूरोप, लंदन के लिए रोजाना फ्लाइट्स

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत यूरोप और लंदन के लिए रोजाना दो फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. इसके अलावा यूएस-कनाडा के लिए 10 अतिरिक्त फ्लाइट्स का संचालन होगा. इसके अलावा 70 फ्लाइट्स के लिए सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी हैं.

Advertisements

भारत सरकार विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए भी वंदे भारत मिशन के तहत लगातार अभियान चला रही है. मंगलवार, 9 जून 2020 को न्यूयार्क, इस्तांबुल, स्टॉकहोम, अबू धाबी, सिंगापुर, दोहा, मस्कट, दुबई और कुआलालंपुर देशों से लगभग 2441 भारतीय नागरिकों को वंदे भारत मिशन के तहत वापस देश लाया गया.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook