UP Weekend Lockdown: आज से उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन शुरू, यहां जानिए क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

Uttar Pradesh Weekend Lockdown Guidelines: उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए योगी सरकार ने राज्य में पिछले हफ्ते साप्ताहिक लॉकडाउन की घोषणा की थी. आज वीकेंड लॉकडाउन का पहला चरण है.

Advertisements

उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए योगी सरकार ने राज्य में पिछले हफ्ते साप्ताहिक लॉकडाउन की घोषणा की थी. आज वीकेंड लॉकडाउन का पहला चरण है. सप्ताहिक लॉकडाउन के दौरान अब प्रदेश में सिर्फ पांच दिन कार्यालय और बाजार खुलेंगे. इसके मुताबिक, प्रदेश में हर शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और सरकारी कार्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे.

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में अब हर हफ्ते इस दिन लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन

Advertisements

आपको बता दें, योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए प्रदेश के हर जिले में अब हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया है. तो चलिए हम आपको बताते है कि इस लॉकडाउन के दौरान क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला-

उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी में कुछ प्रतिबंधों के साथ ये सेवाएं जारी रहेंगी

Advertisements
  • शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक कारखाने जिनमें आईटी से जुड़े उद्योग भी शामिल हैं, इस अवधि में चलते रहेंगे.
  • सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य संबंधी अन्य प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करना जरूरी होगा.
  • औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प-डेस्क भी स्थापित करना अनिवार्य किया गया है.
  • सभी आवश्यक सेवाएं जैसे स्वास्थ्य व चिकित्सीय सेवाएं, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पूर्व की भांति खुले रहेंगे. इन सेवाओं में लगे व्यक्तियों, कोरोना वारियर्स, स्वच्छता कर्मी व डोर स्टेप डिलेवरी से जुड़े व्यक्तियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.
  • रेलवे तथा परिवहन निगम की बसों का आवागमन पूर्व की भांति यथावत रहेगा. ट्रेनों से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए जरूरी बसों की व्यवस्था राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा की जाएगी.
  • अंतराष्ट्रीय तथा घरेलू विमान सेवाएं यथावत जारी रहेंगी. विमान यात्रियों को हवाई अड्डे से तक आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.
  • मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर परिवहन जारी रहेगा. इन राजमार्गों के किनारे ढाबे और व पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.
  • इस अवधि में आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय तथा प्रतिबंधों से मुक्त सेवाओं से संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों का पहचान पत्र ही ड्यूटी पास माना जाएगा.
  • वृहद निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल व सड़कें, लोक निर्माण विभाग के बड़े निर्माण, सरकारी भवन तथा निजी प्रोजेक्ट जारी रहेंगे.

मोदी सरकार ने लांच की विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, जानें क्या है कीमत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: July 18, 2020 10:03 am

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *