योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब शहीदों के परिवारों को मिलेगी इतने रुपए की आर्थिक सहायता

UP Cabinet Meeting: अब उत्तर प्रदेश के शहीद के परिवार वालों को 25 लाख रुपए की बजाय 50 लाख रुपए सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी.

Advertisements

UP Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भारतीय सेना में शहीद सैनिकों के परिवार वालों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार ने अब शहीदों के परिवारों को मिलने वाली आर्थिक राशि को दुगुना कर दिया है. इस फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश के शहीद के परिवार वालों को 25 लाख रुपए की बजाय 50 लाख रुपए सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी. जवान की मौत ड्यूटी के दौरान होती है या वह शहीद होता है उनके परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी. मंगलवार को मंत्रिपरिषद (UP Cabinet Meeting) ने इस फैसले पर सर्वसमत्ति से अपनी मुहर लगा दी.

सीएम योगी ने ‘बाल श्रमिक विद्या योजना’ का किया उद्घाटन, छात्रों को मिलेंगे हर महीने इतने रुपए

Advertisements

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों तथा अन्य प्रदेशों के अर्द्धसैनिक बलों एवं भारतीय थल, जल एवं वायु सेना के शहीद परिवार को दी जा रही 25 लाख की अनुग्रह आर्थिक सहायता को बढ़ा कर ₹50 लाख करने का कैबिनेट ने निर्णय लिया है.

Advertisements

उन्होनें कहा कि इस सहायता राशि में से 35 लाख रुपये उनकी पत्नी और उनके बच्चों को दी जाएगी. बाकी 15 लाख रुपये की राशि उनके माता-पिता को दी जाएगी. अगर शहीद शादी-शुदा नहीं है तो पूरी रकम उनके माता पिता को मिलेगी. माता-पिता के न होने एवं शहीद के शादी-शुदा होने पर पूरे 50 लाख रुपए पत्नी को दिए जाएंगे. इस आदेश को 1 अप्रैल 2020 से लागू कर दिया गया है.

योगी राज में उत्तर प्रदेश इस मामले में बना नंबर वन, तोड़े सारे रिकॉर्ड

इसके आलावा अवनीश अवस्थी ने बताया कि, जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में जनपद बुलन्दशहर के निवासी शहीद कर्नल आशुतोष शर्मा के आश्रितों को अनुग्रह सहायता राशि के रूप में ₹50 लाख दी गई है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 17, 2020 11:08 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *