योगी सरकार ने मुहर्रम को लेकर जारी किया गाइडलाइन, यूपी डीजीपी ने कही ये बड़ी बात

Uttar Pradesh Muharram Guidelines 2020 In Hindi: देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते पर्व और त्यौहार भी लोग अब बड़ी सावधानी से मना रहे है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में आने वाले गणेश चतुर्थी पर्व और मुहर्रम पर बड़ा फैसला लिया है.
Advertisements

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते पर्व और त्यौहार भी लोग अब बड़ी सावधानी से मना रहे है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में आने वाले गणेश चतुर्थी पर्व और मुहर्रम पर बड़ा फैसला लिया है. सरकार की तरफ से इन पर्व को लेकर कहा गया है कि, राज्य में किसी भी प्रकार का कोई जुलूस, झांकी या शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी. इसके साथ ही सरकार की तरफ से ये भी कहा गया है, किसी भी त्योहार में भीड़ जमा ना हो. यही वजह है कि इस बार गणेश चतुर्थी के मौके पर कोई भी मूर्ति स्थापित नहीं होगी और शोभा यात्रा भी नहीं निकाली जाएगी और मोहर्रम पर ताजिया और जुलूस निकाले जाने पर रोक लगी है.

उत्तर प्रदेश के डीजीपी एचसी अवस्थी ने अगस्त महीने में आने वाले गणेश चतुर्थी पर्व और मोहर्रम के मौके पर सुरक्षा-व्यवस्था के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. डीजीपी ने कहा है कि शांति समितियों के पदाधिकारियों, धर्मगुरुओं, ताजियादारों एवं संभ्रांत नागरिकों के साथ बैठक कर उन्हें धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय और प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जाए.

Advertisements

डीजीपी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पुलिस को वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से मास्क धारण करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने को कहा है. उन्होंने आगे कहा कि, सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सएप पर सतर्क नजर रखी जाए. भ्रामक सूचना प्रसारित होने पर विधिक कार्यवाही करते हुए खंडन किया जाए. संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस पिकेट, गश्त की प्रभावी व्यवस्था की जाए.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook