जानिए कौन हैं प्रतिभा वर्मा, जिन्होंने UPSC परीक्षा के महिला वर्ग में किया टॉप

UPSC Result 2019: महिलाओं में टॉप करने में प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) पहले स्थान पर है. प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है. आइये जानते है प्रतिभा वर्मा के बारे में
Advertisements

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का रिजल्ट कल यानी 4 अगस्त दिन मंगलवार को अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर घोषित कर दिया है. यूपीएससी-2019 परीक्षा में प्रदीप सिंह ने पहला स्थान हासिल किया है. वहीं दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा रही हैं. इस प्रकार महिलाओं में टॉप करने में प्रतिभा वर्मा पहले स्थान पर है. प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है. आइये जानते है प्रतिभा वर्मा के बारे में-

कौन है प्रतिभा वर्मा

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले की रहने वाली प्रतिभा वर्मा ने UPSC CSE 2019 में महिलाओं में अव्वल और तीसरा स्थान हासिल किया है. उन्होंने 2014 में आईआईटी दिल्ली से ग्रैजुएशन किया है और पिछले साल उनकी 489वीं रैंक थी. प्रतिभा के पिता सुल्तानपुर में एक सरकारी स्कूल बाबू भगवान दास आदर्श इंटर कॉलेज में शिक्षक थे. अभी हाल ही में रिटायर हुए हैं.

Advertisements

सुल्तानपुर जिले के बघराजपुर मोहल्ला निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक सुबंश वर्मा व उच्च प्राथमिक विद्यालय की हेडमास्टर ऊषा वर्मा की पुत्री प्रतिभा वर्मा शुरू से ही मेधावी रही हैं. साल 2008 में रामराजी बालिका इंटर कॉलेज से हाईस्कूल करने वाली प्रतिभा ने 2010 में केएनआईसीई से इंटरमीडिएट की शिक्षा ग्रहण की थी. प्रतिभा ने दोनों ही कक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

हाईस्कूल की परीक्षा में पुरे जिले में प्रतिभा को तीसरा स्थान व इंटरमीडिएट में पहला स्थान मिला था. वर्ष 2014 में आईआईटी दिल्ली से बीटेक करने के बाद प्रतिभा वर्मा ने करीब दो वर्षों तक पुणे में वोडाफोन कंपनी में बतौर डिप्टी मैनेजर काम किया था. इसी दौरान उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू की. इसके बाद 2019 में उनका चयन आईआरएस के पद पर हो गया.

Advertisements

प्रतिभा के चयन पर उनके बघराजपुर आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. पिता सुबंश वर्मा, माता ऊषा वर्मा, पड़ोसी जयप्रकाश वर्मा समेत परिजन एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां बांट रहे हैं.

तैयारी कर रहे छात्रों को टिप्स

NDTV से खास बातचीत करते हुए प्रतिभा वर्मा ने बताया कि CSE एक्ज़ाम की तैयारी करते समय ऑप्शनल विषयों के चुनाव में किन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए. चूंकि प्रतिभा B Tech हैं इसलिए उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर पर फ़िज़िक्स का चुनाव किया. उन्होंने बताया कि छात्रों को ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करते समय अपने ग्रेजुएशन के सब्जेक्टों को विशेष तौर पर ध्यान में रखना चाहिए. प्रतिभा ने छात्रों को यह सुझाव भी दिया कि पढ़ने के बाद बीते साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से एक्ज़ाम की तैयारी में काफ़ी मदद मिलती है.

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook