UPI ATM: अब बिना एटीएम कार्ड से निकाल पाएंगे कैश, जाने इसकी पूरी प्रक्रिया

UPI ATM: यूपीआई एटीएम एक सुविधाजनक तरीका है अपने बैंक खाते से पैसे निकालने का, भले ही आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड न हो. वे उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं जो अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं.
UPI ATM अब बिना एटीएम कार्ड से निकाल पाएंगे कैश, जाने इसकी पूरी प्रक्रिया

UPI ATM अब बिना एटीएम कार्ड से निकाल पाएंगे कैश, जाने इसकी पूरी प्रक्रिया

Advertisements

UPI ATM Launched: भारत में पहला यूपीआई एटीएम 5 सितंबर, 2023 को हिताची मनी स्पॉट द्वारा लॉन्च किया गया. यह एटीएम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और हिताची पेमेंट सर्विसेज के बीच एक साझेदारी के तहत स्थापित किया गया है.

यह भारत में पहला एटीएम है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करता है. यूपीआई एटीएम का उपयोग करने के लिए, आपको अपने बैंक खाते से जुड़े किसी भी यूपीआई ऐप से जोड़ने की आवश्यकता होती है. यह एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है अपने बैंक खाते से पैसे निकालने का.

Advertisements

यूपीआई एटीएम क्या है ?

UPI ATM एक एटीएम है जो आपको अपने बैंक खाते से पैसे निकालने की अनुमति देता है, भले ही आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड न हो. यूपीआई एटीएम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करते हैं, जो एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है जो आपको अपने बैंक खाते से किसी भी उपकरण से भुगतान करने की अनुमति देती है.

यूपीआई एटीएम का उपयोग करने के लिए, आपको अपने बैंक खाते से जुड़े किसी भी यूपीआई ऐप की आवश्यकता होती है. जब आप यूपीआई एटीएम पर जाते हैं, तो आपको “UPI कार्डलेस कैश” विकल्प चुनना होगा. एटीएम तब आपकी स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित करेगा. आपको अपने यूपीआई सक्षम ऐप का उपयोग करके इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा.

Advertisements

एक बार जब आप क्यूआर कोड को स्कैन कर लेते हैं, तो आपको अपने बैंक खाते का चयन करना होगा और राशि दर्ज करनी होगी जिसे आप निकालना चाहते हैं. आपको अपने यूपीआई पिन या फेस अनलॉक का उपयोग करके लेनदेन को प्रमाणित करना होगा. एक बार जब आप लेनदेन को प्रमाणित कर लेते हैं, तो एटीएम आपको नकद देगा.

Advertisements

यूपीआई एटीएम से कैसे निकाले पैसे?

UPI ATM एक सुविधाजनक तरीका है अपने बैंक खाते से पैसे निकालने का, भले ही आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड न हो. वे उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं जो अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं. यूपीआई एटीएम से पैसे निकालने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. अपने बैंक खाते से जुड़े किसी भी यूपीआई ऐप को खोलें.
  2. एटीएम में जाएं और “UPI कार्डलेस कैश” विकल्प चुनें.
  3. एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें.
  4. यूपीआई ऐप में, अपने बैंक खाते का चयन करें और राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं.
  5. अपने यूपीआई पिन या फेस अनलॉक का उपयोग करके लेनदेन को प्रमाणित करें.
  6. एक बार जब आप लेनदेन को प्रमाणित कर लेते हैं, तो एटीएम आपको नकद देगा.

यूपीआई एटीएम का मुख्य उद्देश्य भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है. वे उन लोगों के लिए भी एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं जिनके पास अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है या वो घर पर कही भूल जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 के अंत तक, भारत में 10,000 से अधिक यूपीआई एटीएम स्थापित होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.