UP Assistant Teacher Result 2020: यूपी सहायक शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

UP Shikshak Bharti Result 2020: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती (UP Assistant Teacher Recruitment) के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है.
Advertisements

UP Shikshak Bharti Result 2020: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती (UP Assistant Teacher Recruitment) के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है. सफल अभ्यर्थी अपना परिणाम बुधवार से परीक्षा नियामक प्राधिकारी (उत्तर प्रदेश) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. हालांकि, कितने अभ्यर्थी सफल हुए हैं उनकी संख्या आज पता चल जाएगी.

उत्तर प्रदेश सेक्रेटरी एग्जामिनेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने नवभारत टाइम्स से कहा, “शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट तैयार हो चुका है, मंगलवार को शासन की एक बैठक होगी. आयोग की तरफ से यूपी में 69000 सहायक बेसिक शिक्षकों की भर्ती का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया जाएगा और इसे एनआईसी लखनऊ के पास भेजा जाएगा. इसके बाद बुधवार को रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.”

Advertisements

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बुधवार को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश दिया था. आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे.

बता दे, उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों (UP Assistant Teacher Recruitment) के 69 हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन एक दिसम्बर 2018 को जारी किया गया था. इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 6 जनवरी 2019 को आयोजित की गई थी.

Advertisements

UP Assistant Teacher Result 2020: उम्मीदवार ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट

  1. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाना होगा.
  2. अब वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करनी होगी.
  4. रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
  5. अब उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंट ले सकेंगे.

जानिए कैसे बनेगी UP Assistant Teacher मेरिट

हाईस्कूल और 12वीं के 10-10 फीसदी, स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के मिलेंगे. इसके बाद शिक्षामित्र रहे हैं उसका भी भारांक मेरिट में जुड़ेगा. शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 अंकों का भारांक मिलेगा.

Facebook