कम लागत में अधिक मुनाफे वाले 10 बिजनेस आइडिया, छप्पर फाड़ होगी कमाई

आज हम इस पोस्ट में आपको 10 से ज्यादा ऐसे बिजनेस आईडिया की लिस्ट देने वाले है जिसमे आप कम पूँजी लगाकर भी अच्छी आमदनी कर सकते है. अगर आप भी ये सब जानना चाहते है की कम पूँजी में बिजनेस कैसे करते है तब आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते है.
कम लागत में अधिक मुनाफे वाले 10 बिजनेस आइडिया, छप्पर फाड़ होगी कमाई

कम लागत में अधिक मुनाफे वाले 10 बिजनेस आइडिया, छप्पर फाड़ होगी कमाई

Advertisements

Best Business Ideas: दोस्तों अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप किसी भी में शुरू कर सकते है. आप किस तरह बिजनेस शुरू करना चाहते है इसके बारे में ज्यादा न सोचें क्योकि हर बिजनेस के अपने कुछ फायदे होते है तो इसके साथ साथ नुकसान भी होते है. वैसे आज के इस दौर में बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है जो कम इन्वेस्टमेंट में और ज्यादा मुनाफा भी कमा कर दे. अगर आप भी बिजनेस करना चाहते है लेकिन आपके पास पैसो की कमी है तब समझो ये पोस्ट आपके लिए है.

आज हम इस पोस्ट में आपको 10 से ज्यादा ऐसे बिजनेस आईडिया की लिस्ट देने वाले है जिसमे आप कम पूँजी लगाकर भी अच्छी आमदनी कर सकते है. अगर आप भी ये सब जानना चाहते है की कम पूँजी में बिजनेस कैसे करते है तब आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते है.

Advertisements

कम खर्च वाले व्यवसाय की लिस्ट

यहाँ हम कम राशि में भी आपको ऐसे खुद के बिजनेस की लिस्ट दे रहे है जो आप कम कीमत पर व्यवसाय आसानी से कर पाएंगे.

1. ऑनलाइन मार्केटिंग

Advertisements

ऑनलाइन शब्द सुन कर आप डर गए होंगे शायद, तो मैं एक बात आपको बताना चाहूंगा की इस बिजनेस में आपको रोज मर्रा इस्तेमाल होने वाले कोई भी सामान हो उन सबको आप ऑनलाइन बेच पाएंगे. इसमें आपको फायदा भी काफी अच्छा होता है क्योकि आपको इसमें किसी भी तरह के प्रोडक्ट खरीदे की ज़रुरत नहीं होती है और न हो आपको किसी माल का स्टॉक रखना होता है. इस तरह आप ऑनलाइन बिजनेस में अपना लाखो की पूँजी बचा सकते है.

2. मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस

Advertisements

आज हमारे भारत में हर 10 में से 7 लोग के पास स्मार्टफोन है. इसके साथ ही भारत में मोबाइल इस्तेमाल करने वालो की संख्या कितने तेज़ी से बढ़ रही है. जब लोग इस्तेमाल करेंगे जो जाहिर से बात है फोन खराब भी होंगे इसके साथ साथ वो बनवाएंगे भी. इसकी शुरुआत आप एक छोटे दूकान से भी कर सकते है.

3. ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग करें

अगर आपके पास किसी भी फील्ड में अच्छी जानकारी है तो वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कमाई कर सकते है. आप अगर किसी से वेबसाइट बनवाते है तब आपको 4-5 हज़ार रुपये खर्च करने पड़ सकते है वैसे आप यूट्यूब पर देख कर खुद से भी अच्छी वेबसाइट बना सकते है. अगर आप खुद से बनाते है तब आपका खर्चा लगभग 2-3 तक लग सकता है. इसको बनाने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा। इसमें बस आपको रोज के 2 से 3 घंटे रोज निकालने होते है ताकि आप नया पोस्ट पब्लिश कर सकें.

4. डांसर सेंटर

यदि आप अच्छे डांसर या कोरिओग्राफर है तब आप किसी भी जगह पर दूसरो को डांस सीखा कर पैसा कमा सकते हो. इसमें आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करने की आवश्कता होगी. इसके लिए आपको एक बड़ा कमरा किराये पर लेना होगा और इसके साथ ही इसका प्रचार प्रसार भी करना होगा ताकि आपके डांस सेंटर के बारे में लोगो को जल्दी पता चल सकें.

5. ATM लगवा कर

अगर आप ऐसे जगह पर रहते है जहा थोड़े बहुत भीड़ इकट्ठी होती है और आपके पास लगभग 100 वर्ग फुट जमीन है तो आपके पास मौका है पैसा कमाने का. इसके लिए सबसे पहले आपको ये पता करना है कि आपके इलाके में कौन सा बैंक है जिसका ATM आपके इलाके में नहीं है. ज्यादार बैंक वाले ATM लगाने का 15 हज़ार से लेकर 40 हज़ार तक मासिक किराया देते है. लेकिन ATM का मासिक किराया सबसे ज्यादा उसके इलाके पर निर्भर करता है. अगर कोई बैंक एक बार ATM लगाने के लिए राजी हो जाता है तब आपको एक निश्चित समय तक हर महीने पैसा आती रहेगी.

6. इवेंट मैनेजमेंट

इस दुनिया में ऐसे 1% भी लोग नहीं होंगे जिनके घर में कोई फंक्शन या इवेंट न हुआ हो. आजकल ज्यादातर लोग शादी, जन्मदिन या किसी छोटे मौके पर इवेंट ऑर्गेनाइज कराते रहते है. ऐसे में लोग इवेंट का सारा काम ढंग से नहीं हो पाता है. शायद इसी कारण से लोग अपने घर के शादी या कोई भी फंक्शन हो वो किसी न किसी इवेंट मैनेजमेंट को दे देते है ताकि वो पूरी शादी का काम अच्छे से देख रेख कर सके.

ऐसे में आप इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस कर सकते है. इसमें आपको इवेंट मैनेजर बन कर पूरे इवेंट की वयवस्था सम्भालनी होती है. इसमें आपको पूँजी की भी आवश्कता पड़ती है क्योकि पहले आपको इवेंट का देख रेख करने के लिए कुछ बन्दों की ज़रूरत पड़ेगी. इसमें आप पूरे इवेंट के खर्चे में अपना प्रॉफिट जोड़ कर अपने कस्टमर से लेते है जिसमे आपको अच्छा मुनाफा होता है.

7. वाहन धोने का व्यवसाय

वाहन धोना एक बहुत ही सस्ता और सरल बिज़नेस है. आप अपने घर पर ही एक गाड़ी धोने वाली मशीन को फिट करवा सकते है. इस प्रकार से आप Vehicle Washing Shop खोल सकते है. इस छोटे बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक पम्पिंग मशीन या सफाई वाली मशीन खरीदने की ज़रुरत होगी.

आज कल के समय में इक्का दुक्का लोगो को छोड़ दे तो ज्यादातर लोगो के पास गाड़ी तो है ही चाहे वो चर पहिया हो या दुपहिया वाहन. लोग 50 रुपये हर एक बाइक की धुलाई के लिए पैसे आसानी से दे देते है और 4 पहिया वाले वाहन का धुलाई 100 रुपये से कम कही भी नहीं है.

8. बागबानी या गार्डनिंग व्यवसाय

अगर आप प्रकृति से ज्यादा प्रेम करते है तो समझो आपके लिए एकदम मस्त बिजनेस है. आप अपने घर के पीछे या छोटे खेत में कई प्रकार के पौधों और फूलो की खेती कर सकते हैं और उन्हें मार्किट में बेचकर एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

9. कोचिंग सेंटर

आजकल के समय में सरकारी नौकरी को पाने के लिए लड़के और लड़किया दिन रात मेहनत करते है. ज्यादातर लोग अपने घर से दूर रह कर परीक्षा की तैयारी करते है. परीक्षा की तैयारी के लिए लड़के कोचिंग क्लास ज्वाइन करते है. लड़के हमेशा टीचर को ढूंढ़ते है जो अपने फील्ड का नंबर एक अध्यापक हो.

यदि आप एक अध्यापक है और आपको किसी एक विषय का भरपूर जानकारी है तो आप एक Coaching Center खोल सकते है. आपको जानकारी के साथ साथ पैसा भी अच्छा मिलेगा. इस बिजनेस में आपको ज्यादा पैसा लगाने की ज़रुरत नहीं है. अगर आप लड़को को अच्छा पढ़ाते है और आप की तारीफ लड़के करना चालू कर दिए है तो समझो आपको पीछे मुड़ कर नहीं देखना पड़ेगा. आपके पास पुराने बच्चे ही दुसरे बच्चो को लाएंगे.

10. टेंट का बिज़नेस

शादी, विवाह, बर्थडे पार्टी या आपके घर ने किसी भी प्रकार के इवेंट हो तो हरा जगह अपर टेंट की आवश्कता होती है. इस बिज़नेस में आप एक छोटे निवेश के साथ शुरू कर सकते है. जैसे-जैसे आपका बिजनेस चलता जाएगा इसमें और अधिक पैसा लगाते रहो ताकि बाजार में बने रहो.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.