Tirupati Balaji Facts: तिरुपति बालाजी से जुड़े हुए कुछ अनसुने तथ्य और रहस्य

तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji ) के ऐसे 7 रहस्यों के बारे में बात करेंगे जिससे आप जानकर अभिभूत हो जाएंगे. यहां के सारे रहस्यों का जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है. आइये जानते है भगवान तिरुपति बालाजी के रहस्य.
Tirupati Balaji Facts: तिरुपति बालाजी से जुड़े हुए कुछ अनसुने तथ्य और रहस्य

Tirupati Balaji Facts: तिरुपति बालाजी से जुड़े हुए कुछ अनसुने तथ्य और रहस्य ( Image Source: Pixabay)

Advertisements

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) का मंदिर जो आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है. इस मंदिर में विराजमान भगवान वेंकटेश्‍वर स्‍वामी जी की मूर्ति है जिसे भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. हम यहां तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji ) के ऐसे 7 रहस्यों के बारे में बात करेंगे जिससे आप जानकर अभिभूत हो जाएंगे. यहां के सारे रहस्यों का जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है. आइये जानते है भगवान तिरुपति बालाजी के रहस्य-

तिरुपति बालाजी के रहस्य (Tirupati Balaji Facts in Hindi)

मूर्ति पर लगे बाल असली है

भगवान वेंकटेश्‍वर स्‍वामी के मूर्ति पर लगे बाल कभी नहीं उलझते वह हमेशा मुलायम रहते हैं ऐसा क्यों होता है इसका जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है.

Advertisements

हजारों साल से बिना तेल का जलता दिया

मंदिर के गर्भगृह में एक दीपक जलता है आपको जानकर हैरानी होगी यह दीपक हजारों सालों से ऐसे ही जल रहा है वह भी बिना तेल के. यह बात काफी ज्यादा हैरान करने वाली है ऐसा क्यों है इसका जवाब आज तक किसी के पास नहीं है.

मंदिर के मूर्ति को पसीना आता है

मंदिर का गर्भगृह को ठंडा रखा जाता है पर फिर भी मूर्ति का तापमान 110 फॉरेनहाइट रहता है जो कि काफी रहस्यमई बात है और उससे भी बड़ी रहस्यमई की बात यह है कि भगवान मूर्ति को पसीना भी आता है जिसे समय-समय पर पुजारी पोछते रहते हैं.

Advertisements

भगवान की मूर्ति से समुद्र की लहरों की आवाज

भगवान वेंकटेश्‍वर के मूर्ति के कानों के पास अगर ध्यान से सुना जाए, तो समुद्र की लहरों की आवाज आती है. यह भी काफी विचित्र बात है.

मूर्ति बीच में है या दाई ओर है?

जब आप मूर्ति को गर्भगृह के बाहर से देखेंगे तो आपको मूर्ति दाई ओर दिखाई देगी और जब आप मूर्ति को गर्भगृह के अंदर से देखेंगे तब आपको मूर्ति मध्य में दिखेगी।

Advertisements

विशेष गांव से आता है फूल

तिरुपति बालाजी मंदिर से करीब 23 किलोमीटर दूर एक गांव पड़ता है इसी गांव से मंदिर के लिए फूल, फल, घी आदि जाता है इस गांव में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पर प्रतिबंध है और इस गांव के लोग काफी पुरानी जीवन शैली का उपयोग करते हैं.

परचाई कपूर भी बेअसर है

परचई कपूर एक खास तरह का कपूर होता है जिसे पत्थर पर लगाने पर पत्थर कुछ टाइम बाद चटक जाता है मगर इस कपूर को भगवान की मूर्ति पर लगाया जाता है और इस मूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

तिरुपति बालाजी के कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

  1. मुख्यद्वार के दाएं बालरूप में बालाजी को ठोड़ी से रक्त आया था, उसी समय से बालाजी के ठोड़ी पर चंदन लगाने की प्रथा शुरू हुई.
  2. बालाजी को प्रतिदिन नीचे धोती और उपर साड़ी से सजाया जाता है.
  3. गृभगृह में चढ़ाई गई किसी वस्तु को बाहर नहीं लाया जाता, बालाजी के पीछे एक जलकुंड है उन्हें वहीं पीछे देखे बिना उनका विसर्जन किया जाता है.
  4. बालाजी के वक्षस्थल पर लक्ष्मीजी निवास करती हैं. हर गुरुवार को निजरूप दर्शन के समय भगवान बालाजी की चंदन से सजावट की जाती है उस चंदन को निकालने पर लक्ष्मीजी की छबि उस पर उतर आती है.
  5. बालाजी के जलकुंड में विसर्जित वस्तुए तिरूपति से 20 किलोमीटर दूर वेरपेडु में बाहर आती हैं.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.