Thyroid Symptoms: थायराइड के शुरुआती लक्षण और इसका रामबाण इलाज

Thyroid Symptoms in Hindi: थायराइड किसी भी उम्र के लोगो में हो सकता है. बच्चो में थायराइड की समस्या होने पर उनकी लंबाई कम हो जाती है और शरीर फैलने लगता है.
Thyroid Symptoms जानिए थायराइड के शुरुआती लक्षण और इसका रामबाण इलाज

Thyroid Symptoms जानिए थायराइड के शुरुआती लक्षण और इसका रामबाण इलाज

Advertisements

थायराइड गले में पायी जाने वाली एक ग्रंथि है. गले में पायी जाने वाली इस ग्रंथि से Thyroxine Hormone निकलता है. जब इस ग्रंथि से निकलने वाले Thyroxine Hormone का बैलेंस बिगड़ जाता है, तब शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां होने लगती है. जब ग्रंथि से निकलने वाले Thyroxine Hormone की मात्रा कम हो जाती है, तब शरीर में मेटबॉलिज़म तेज होने लगते है, जिससे हमारी बॉडी की एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती है.

थायराइड ग्रंथि के बढ़ जाने पर कई समस्याएं हो जाती है. इसके कारण शरीर के अनेक हिस्से प्रभावित होते है. थायराइड किसी भी उम्र के लोगो में हो सकता है. बच्चो में थायराइड की समस्या होने पर उनकी लंबाई कम हो जाती है और शरीर फैलने लगता है. आज के इस लेख में हम आपको थायराइड को कैसे कंट्रोल करें इसके बारे में बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

थायराइड ग्रंथि क्या है (What is Thyroid gland)

थायराइड ग्रंथि शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है. यह शरीर के दूसरे हिसों को सही से काम करने का काम करती है. इसके लिए थायराइड ग्रंथि थायराइड आयोडीन बनाती है, जब यह थायराइड ग्रंथि जरूरत से अधिक या कम थायराइड आयोडीन बनाने लगती है, तब थायराइड में खराबी आ जाती है और हमें थायराइड का इलाज कराना पड़ता है.

थायराइड के कारण (Causes of Thyroid)

  1. अगर आप जरूरत से अधिक सोचते है और तनाव में रहते है, तब आपको थायराइड की समस्या होने लगेगी.
  2. शरीर में आयोडीन की मात्रा कम या अधिक होने पर भी थायराइड की समस्या हो जाती है.
  3. सोया प्रोडक्ट्स का जरूर से अधिक सेवन करने से भी कभी कभी थायराइड की समस्या शुरू हो जाती है.
  4. गन्दगी और प्रदुषण के कारण भी थायराइड की बीमारी हो जाती है. गन्दगी और प्रदुषण के कारण हवा के माध्यम से विषैले जीवाणु हमारी थायराइड ग्रंथि को नुकसान भी पहुँचाते है.
  5. दवाइयों के अधिक इस्तेमाल और दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट से भी आपको थायराइड की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

थायराइड के लक्षण (Thyroid Symptoms)

थायराइड दो प्रकार के होते है. हम आपको दोनों प्रकार के थायराइड के लक्षणों के बारे में बतायेगे. क्योंकिं किसी भी बीमारी के लक्षण जानने के बाद उसका इलाज आसान हो जाता है.

Advertisements

हाइपरथायराइडिज्म के लक्षण (Symptoms of hyperthyroidism)

  1. वजन घटना
  2. हार्ट बीट बढ़ना
  3. शरीर काँपना
  4. अधिक पसीना आना

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण (Symptoms of Hypothyroidism)

  1. वजन बढ़ना
  2. गर्दन में दर्द
  3. कब्ज की समस्या
  4. जोड़ों में दर्द
  5. आवाज भारी होना
  6. भूख कम लगना
  7. आँखों में सूजन
  8. सर्दी लगना

थायराइड का रामबाण इलाज (Thyroid treatment by home remedies)

  1. लौकी (Gourd): थायराइड की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पिए. इसके बाद एक गिलास ताजे पानी में तुलसी की एक दो बून्द और कुछ मात्रा में एलोवेरा जूस डालकर पिए. अब आप आधे से एक घण्टे तक कुछ ना खाये पिए. रोजाना ऐसा करने से थायराइड की बीमारी जल्दी ठीक हो जायेगी।
  2. विटामिन ए (Vitamin A): थायराइड के मरीज को अपने भोजन में विटामिन ए की मात्रा बढा देनी चाहिए। विटामिन ए (Vitamin A) थायराइड को धीरे धीरे कम करता है. गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए (Vitamin A) अधिक मात्रा में पाया जाता है.
  3. रस (Juice): जूस पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. थायराइड के मरीज को रोजाना एक गिलास ताजा मौसमी फलो का जूस पीना चाहिए।
  4. काली मिर्च (Black pepper): थायराइड को ठीक करना चाहते है, तो तुरंत काली मिर्च का सेवन शुरू करे. काली मिर्च का सेवन करने से थायराइड की बीमारी ठीक हो जाती है. काली मिर्च का सेवन आप किसी भी प्रकार से कर सकते है.
  5. हरा धनिया (Green coriander): हरे धनिये के इस्तेमाल से थायराइड को ठीक किया जा सकता है. ताजे हरे धनिये को बारीक़ पीसकर इसकी चटनी बना ले. अब इस चटनी को रोजाना एक गिलास पानी में घोलकर पिए. रोजाना पानी के साथ हरे धनिये की चटनी का सेवन करने से थायराइड धीरे धीरे कण्ट्रोल होने लगता है.

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.