Thyroid Patient Diet Plan: थायराइड के रोग में क्या खाना चाहिए, यहां जानिए

Thyroid Patient Diet Plan in Hindi: आयोडीन की कमी होने का सबसे बड़ा लक्षण है गले में थायराइड का बढ़ जाना जिसे आम भाषा में गोइटर कहा जाता है. इस समस्या का आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने से समाधान हो चुका है.
Thyroid Patient Diet Plan: थायराइड के रोग में क्या खाना चाहिए, यहां जानिए

Thyroid Patient Diet Plan: थायराइड के रोग में क्या खाना चाहिए, यहां जानिए (Image by Mary Pahlke from Pixabay)

Advertisements

Thyroid Patient Diet Plan:  बदलती जीवनशैली और लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में मनुष्य बहुत से रोगों से घिर गया है. इसी में एक रोग का नाम थायराइड है. यह आदमी या औरत किसी को भी हो सकता है. अच्छे स्वास्थ के लिए थायराइड का सही लेवल में होना बहुत आवश्यक होता है. इसके लिए सबसे जरुरी पोषण तत्व आयोडीन है. शरीर में अगर आयोडीन की कमी हो जाए तो व्यक्ति को हाइपोथाइरॉइडिस्म की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

हाइपो थाइरोइडिस्म या थायराइड रोग के लक्षण – Thyroid Symptoms in Hindi

आयोडीन की कमी होने का सबसे बड़ा लक्षण है गले में थायराइड का बढ़ जाना जिसे आम भाषा में गोइटर कहा जाता है. इस समस्या का आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने से समाधान हो चुका है. इसके अलावा खाने में ऐसे कई पदार्थ है जिसमे आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आज के इस लेख में हम आपको थायराइड रोग के खान पान या डाइट प्लान के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

थायराइड रोग के लिए डाइट प्लान – Thyroid Patient Diet Plan in Hindi

सी फ़ूड का सेवन

मछली से सबसे ज़्यादा आयोडीन की प्राप्ति हो सकती है. कई मछलियों में समुद्र से आयोडीन अवशोषित करने के गुण होते है. कॉड और झींगे में भी भारी मात्रा में आयोडीन होता है. इनके अलावा ट्यूना, हैडॉक और शैल मछली में भी आयोडीन पाया जा सकता है.

आयोडाइज़्ड सोडियम का सेवन

आज के वक़्त में आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत नमक है. यह नमक हमारे किचन में मौजूद होता है. आयोडाइज़्ड नमक अपनी ही तरह से पूरी दुनिया में पहचान पा चुका है और हर तरह के भोजन में उपयोग में लिया जाता है.

Advertisements

सब्जियों के सेवन

कई तरह की सब्ज़ियाँ जैसे पालक, सोया बीन, हरी पत्तेदार शलजम, स्विस कार्ड, गर्मियों के रस, लाइमा एक्सप्रेसो बींस और लहसुन से भारी मात्रा में आयोडीन प्राप्त किया जा सकता है. इसी के साथ वह मत्वपूर्ण पोषक तत्व, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट प्रदान करते है.

आयोडीन का अच्छा श्रोत स्ट्रॉबेरी

कई तरह के फलों में आयोडीन होता है जिनमे से एक स्ट्रॉबेरी होती है. इनमे थोड़ी मात्रा में आयोडीन मौजूद होता है जिसके साथ यह दूसरे पोषक तत्व भी प्रदान करती है. इसी के साथ इसमें कैलोरीज काफी कम किन्तु स्वादिष्ट होती है. यह आपके खाने में स्वाद ला सकती है. स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक पीने से यह आयोडीन प्रदान करती है.

Advertisements

दूध, दही और मक्खन का सेवन

दही और दूध से बने उत्पाद आयोडीन के एक अच्छा स्त्रोत है. इसलिए अगर आप थायराइड के शिकार है तो आप डेयरी उत्पादों का सेवन जरूर करें.

ये भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.