Swamitva Yojana Benefits In Hindi: जानिए स्वामित्व योजना के फायदे और इसकी कुछ खास बातें

Advertisements

Swamitva Yojana Benefits: भारत में कोरोना लॉकडाउन के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पंचायती राज दिवस के अवसर पर स्वामित्व योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत देश में स्थित सभी गावों में ड्रोन के द्वारा से गांव की हर सम्पति की मैपिंग की जाएगी. इसके बाद गांव के लोगों को उस संपत्ति का मालिकाना प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इस योजना के लॉन्च के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर की ग्रामपंचायतों से वीडियो कन्फ्रेंसिंग के द्वारा बात भी की।

स्वामित्व योजना के फायदे-

  1. गांवों में प्रॉपर्टी को लेकर जो स्थिति रहती है, वो आप सभी भली-भांति जानते हैं। स्वामित्व योजना इसी को ठीक करने का एक प्रयास है।
  2. योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के मौके पर की गई।
  3. स्वामित्व योजना से गांव के लोगों को एक नहीं अनेक लाभ होंगे। पहला तो यही कि प्रॉपर्टी को लेकर जो भ्रम की स्थिति रहती है वो दूर हो जाएगी। दूसरा इससे गांव में विकास योजनाओं की बेहतर प्लानिंग में और ज्यादा मदद मिलेगी।
  4. इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों में लोगों को आवासीय जमीन की सम्पत्ति का अधिकार मिल सकेगा।
  5. स्वामित्व योजना का सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि इससे शहरों की ही तरह गांवों में भी बैंकों से लोन मिलने का रास्ता और आसान हो जाएगा।
  6. स्वामित्व योजना की शुरुआत भारत के कुछ राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में प्रायोगिक तौर पर और एक बड़े एक्सपेरिमेंट के तौर पर की जा रही है।
  7. ग्रामीण इलाकों में आवासीय संपत्ति का रिकॉर्ड बन जाने के बाद संपत्ति के मालिकों से कर वसूली भी की जा सकेगी। टैक्स से आने वाले धन से ग्रामीण इंफ्रक्सट्रक्चर के लिए इसस्तेमाल किया जा सकेगा।

Updated On: April 24, 2020 10:30 pm

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *