Surya Grahan 2021: इस दिन लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए समय और सूतक काल

Surya Grahan 2021 Date Time in India: साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 दिन गुरुवार को पड़ रहा है. आपको बता दें साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को था.
Advertisements

Surya Grahan 2021 Date: साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 दिन गुरुवार को पड़ रहा है. आपको बता दें साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को था. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) का मनुष्यों के जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है. यह सूर्य ग्रह भारत में आंशिक रूप से दिख सकता है. खास बात यह है कि इस दिन वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी है. आइये जानते है सूर्य  ग्रहण (Solar eclipse 2021 Date) के लगने का टाइम और समय-

सूर्य ग्रहण की तिथि, समय और सूतक काल – Solar Eclipse 2021 Date and Time

आपको बता दें, सूर्य ग्रहण 10 जून दिन बृहस्पतिवार को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट पर शुरू होगा जो शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. यह ग्रहण कई जगह पर भारत में नहीं दिखेगा ऐसे में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा.

Advertisements

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रह उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग तथा यूरोप और एशिया में आंशिक तौर पर दिखाई देगा. इसके अलावा उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में यह पूर्ण रूप से नजर आएगा. अगर भारत की बात करें तो इसे आंशिक तौर पर ही देखा जा सकेगा.

सूर्य ग्रहण का महत्व व मान्यताएं

दरअसल, कोई भी ग्रहण हिंदू धर्म में अशुभ माना गया है. इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं करने चाहिए. मंदिरों के कपाट बंद रखने चाहिए. पूजा पाठ अनुष्ठान करना भी वर्जित हो जाता है. ग्रहण की समाप्ति के बाद घर व खुद को गंगा जल से शुद्ध करना चाहिए. साथ ही साथ दान पुण्य भी करना चाहिए.

Advertisements

क्या होता है सूर्य ग्रहण? (What is Solar Eclipse)

पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. दूसरी ओर, चंद्रमा दरअसल पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है, इसलिए, जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसी घटना को सूर्य ग्रहण (Solar Eclips 2021) कहा जाता है.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements
Facebook