अगर आप रविवार को रेलवे से यात्रा कर रहे है, तो ये खबर पढ़ लीजिये

Advertisements

अगर आप रविवार को रेलवे द्वारा सफर कर रहे है या सफर का प्लान बना रहे है तो पहले अपनी ट्रैन की स्थिति के बारे में पता कर ले। अगर आप आवश्यक कार्य से जा रहे हैं तो रविवार से पहले यात्रा करना बेहतर होगा। क्योंकि रेलवे अब हर रविवार को पांच से छह घंटे का मेगा ब्लॉक कर ट्रैक से जुड़े संरक्षा कार्य निपटाएगा।

ऐसी स्थिति में ट्रेनें बड़े रेलवे स्टेशनों पर रोकी जाएंगी या मार्ग परिवर्तित कर चलाई जाएंगी। इसलिए ट्रेनें तय समय से देर से गंतव्य पहुंचेगी। हालांकि देरी होने पर यात्रियों के लिए खाने-पीने का इंतजाम किया जाएगा। मेगा ब्लॉक की जानकारी यात्रियों को पूर्व में एसएमएस और विज्ञापन से दी जाएगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि ट्रैक नवीनीकरण-मरम्मत कार्य दशकों से लंबित पड़ा है। रेलवे ने उक्त कार्य को मिशन मोड में पूरा करने का फैसला किया है। प्रतिदिन ब्लॉक लेकर संरक्षा कार्य को करने के बजाए अब रविवार को पांच से छह घंटे का मेगा ब्लॉक दिया जाएगा। इस दौरान रेलवे ट्रैक नवीनीकरण, मरम्मत के अलावा सिग्नल सिस्टम, सिविल कार्य आदि पूरे किए जाएंगे।

देरी होने पर ट्रेन में यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी खाने-पीने का इंतजाम करेगा। उन्होंने कहा कि जनरल कोच में चलने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा देने पर विचार किया जाएगा।

मेगा ब्लॉक आगामी छह माह से एक साल तक लिया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि यदि कोई ट्रेन अधिक लेट होती है तो उसे वापसी में उसके स्थान पर नया रैक चलाया जाएगा। इसके लिए विभिन्न जोन को 800 अतिरिक्त कोच उपलब्ध कराए जाएंगे।

Updated On: June 18, 2018 10:50 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *