गर्मियों में इन 7 खाने वाली चीजों से करें परहेज, नहीं होगी कोई बीमारी

Summer Diet: भोजन करने से पहले जान लेना चाहिए कि भोजन पौष्टिक और स्वच्छ हो तभी भोजन करें. आज हम आपको बताएंगे गर्मियों में किन-किन खाद्य पदार्थो से परहेज़ करना चाहिए.

गर्मियों में इन 7 खाने वाली चीजों से करें परहेज, नहीं होगी कोई बीमारी (Image Source: Pixabay)
गर्मियों में इन 7 खाने वाली चीजों से करें परहेज, नहीं होगी कोई बीमारी (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Summer Diet: कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जिन्हे गर्मियों में खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है. पेट दर्द, सिर दर्द, वोमिट जैसी समस्या हो जाती है. गर्मियों के मौसम में अगर अपने खान पान का ध्यान न रखें जय तो टाइफाइड और दस्त की समस्या हो जाती है.

इसलिए भोजन करने से पहले जान लेना चाहिए कि भोजन पौष्टिक और स्वच्छ हो तभी भोजन करें. आज हम आपको बताएंगे गर्मियों में किन-किन खाद्य पदार्थो से परहेज़ करना चाहिए.

Advertisements

मसालेदार भोजन

ज़्यादातर लोग मसालेदार भोजन खाना पसंद करते है. मसालेदार भोजन खा कर वह अपने मन को सेटिस्फाइड करते हैं मगर गर्मियों के मौसम में मसालेदार भोजन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं. मसालेदार भोजन खाने से पाचन क्रिया सही से नहीं होती है और भिन्न भिन्न मिर्च मसाले होने की वजह से बॉडी में गर्मी पैदा होती है और मसालेदार भोजन खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है.

तरी वाला मांसाहारी भोजन

Advertisements

तरी वाला मीट, तंदूरी चिकन, रेड मीट, मछली, और सीफूड जैसे मांसाहारी भोजन का सेवन न करना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा. इससे आपकी पाचन शक्ति को नुकसान तो होता ही है साथ ही डायरिया होने का खतरा भी होता है. गर्मियों में माशांहारी भोजन नहीं करना चाहिए क्युकि इससे शरीर में गर्मी पैदा होती है.

तेल, जंक फूड

Advertisements

तेलय पदार्थ जैसे पिज्जाी, बर्गर, फ्रेंच फ्राइस और जंग फूड खाना पसंद हैं तो इन चीज़ो से परहेज़ कीजिये. ये फूड आपको किसी भी मौसम में नुकसान पहुंचते है. लगातार इन चीज़ो के सेवन से आपका पेट ख़राब होगा और फूड पॉवइजिनिंग का भी डर रहता है.

चाय, कॉफी का सेवन

कुछ लोगो को चाय, कॉफी का इनता शोंक होता है कि वो दिन में कई बार चाय या कॉफी पीते है. गर्मियों मे ज़्यादा चाय या कॉफी पीने से शरीर में गर्मी हो जाती है और इसने उपस्थित कैफीन और सुगर से आपके शरीर में पानी की कमी होती है. इसलिए अगर आप गर्मियों में बिलकुल स्वस्थ रहना चाहते है तो इस चीज़ो से दूर ही रहे.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए अच्छेे माने जाते हैं मगर गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

सॉस का सेवन नहीं करना चाहिए

गर्मियों में चीज सॉस का सेवन बिलकुल न करें. कुछ सॉस ऐसी होती है जिनमे मोनोसोडियम ग्लूटामेट की मात्रा ज़्यादा होती है जो आपकी सेहत को नुकसान पोहचता है. इसलिए गर्मियों में पौष्टिक और प्राकृतिक भोजन ही करना चाहिए.

आईस क्रीम, कोल्डड्रिंक का सेवन

आईस क्रीम, कोल्डड्रिंक ठंडे पदार्थ है मगर यह बॉडी वार्मिंग फूड होते है इन्हे खाने या पीने से मज़ा तो आता है मगर यह आपके ह्र्दय के लिए नुकसानदायक हो सकते है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 25, 2023 10:41 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *