Papaya Side Effects In Hindi: पपीता खाने के नुकसान अगर नहीं पता तो यहां जानिए

Papita Khane Ke Nuksan, Papaya Side Effects In Hindi: पपीता फायदेमंद होने के साथ ही नुकसानदायक भी होता है. आज हम आपको इस हेल्थ की श्रृंखला में पपीते से होने वाले नुकसान के बारे बताएँगे.
Advertisements

पपीता सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, प्रोटीन और कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर होता है, जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करता है। लेकिन आपको ये पता नहीं होगा कि पपीता फायदेमंद होने के साथ ही नुकसानदायक भी होता है। आज हम आपको इस हेल्थ की श्रृंखला में पपीते से होने वाले नुकसान के बारे बताएँगे।

  1. प्रेग्नेंट महिलाओ को भूलकर भी पपीता नहीं खाना चाहिए। इसको खाने से गर्भपात होने का खतरा बना रहता है। और खासकर कच्चा पपीता को ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए इससे भी खतरा बना रहता है.
  2. ब्लड प्रेशर के के रोगियों को भी पपीता नहीं खाना चाहिए जो रोगी ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे है उनको पपीता नहीं खाना चाहिए ये उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  3. पपीते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से कई सारी बीमारियां दूर होती हैं। लेकिन एक अध्यन में पता चला है कि, जिन व्यक्तियों को किडनी में स्टोन होने
  4. की शिकायत है उन व्यक्तियों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा उनको और भी कई तरह की बीमारियां लग सकती हैं।जो लोग कैरोटेनेमिया नामक रोग से पीड़ित हैं उनको बिल्कुल भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि पपीते में कैरोटीन नामक तत्व होता है जो स्किन एलर्जी का कारण बनता है।
  5. जो महिलाये अपने बच्चों को स्तनपान कराती है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए। क्योंकि एेसा करने से मां और बच्चे दोनों पर ही गलत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा 1 साल तक नवजात शिशु को भी पपीता नहीं खिलाया जाना चाहिए।
  6. जिन व्यक्तियों को दस्त की शिकायत है उनलोगों को भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। जो लोग सोचते है की पपीता खाने से दस्त सही हो जायेगा तो वो बिलकुल गलत है। दस्त होने पर अगर आप पपीता खा लेते हैं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।
  7. इसके आलावा हार्ट से सम्बन्धित परेशानी के चलते जो लोग खून को पतला करने के लिए दवा लेते है उनको भी पपीता नहीं खाना चाहिए। इसकी वजह से जयादा में परेशानी में पड़ सकते है।