Assembly Election 2021: 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के तारीखों का हुआ ऐलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

State Assembly Elections 2021 Full Schedule: केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर देश के पांच राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान किया.
Advertisements

पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2021) के तारीखों की घोषणा हो गई. केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर देश के पांच राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि, विधानसभा चुनाव 8 चरणों में कराये जाएंगे.

पश्चिम बंगाल के 294 विधानसभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा. सभी विधानसभाओं के नतीजे 2 मई को घोषित किये जाएंगे.

Advertisements

चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटिंग के दौरान केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. आइए जानते है विधानसभा के चुनावो के तारीखों (Assembly Election 2021 Date) के बारे में –

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव तारीख – West Bengal Election 2021 Date

पच्छिम बंगाल (West Bengal Election 2021) में 294 विधानसभा सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान कराई जाएगी. पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगा. इसके बाद 1 अप्रैल को दूसरे चरण की मतदान होगी. वहीं 6 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. चौथे चरण की वोटिंग 10 अप्रैल को होगी और 5वें चरण की वोटिंग 17 अप्रैल को होगी.  22 अप्रैल को छठे चरण की वोटिंग होगी. सातवें चरण का मतदान 26 अप्रैल को कराया जाएगा.

Advertisements

असम विधानसभा चुनाव तारीख- Assam Assembly Election 2021 Date

असम विधानसभा (Assam Election 2021) में 126 सीटें है. असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा. तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा.

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव तारीख

केरल में 140 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा. तमिलनाड़ु में 234 विधानसभा भी 6 अप्रैल को एक चरण में मतदान होगा. पुडुचेरी में भी 30 सीटों पर 6 अप्रैल को एक चरण में मतदान होगा.

Advertisements

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों में 824 सीटों पर नामांकन की ऑनलाइन सुविधा होगी. इन 5 राज्यों में चुनाव के दौरान सीआरपीएफ की तैनाती होगी और इसके साथ ही मतदान सीसीटीवी की निगरानी में होगा.

India NewsEntertainment News और Lifestyle News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK और TWITTER पेज से.

Facebook