Sleeping Mistakes in Hindi: सोने से पहले आप ये गलतियां न करें, होगा बड़ा नुकसान

Sleeping Mistake in Hindi: मोटापा बढ़ने के कारण शरीर में हार्मोन की गड़बड़ी होती है, जिसकी वजह से हार्मोन को नियन्त्रित करने मे बहुत परेशानी आती है. हार्मोनस को नियन्त्रित करने मे सबसे ज्यादा नींद जरूरी होती है.
Sleeping Mistakes in Hindi: सोने से पहले आप ये गलतियां न करें, होगा बड़ा नुकसान

Sleeping Mistakes in Hindi: सोने से पहले आप ये गलतियां न करें, होगा बड़ा नुकसान (Image by Wokandapix from Pixabay )

Advertisements

Sleeping Mistakes in Hindi: मोटापा बढ़ने के कारण शरीर में हार्मोन की गड़बड़ी होती है, जिसकी वजह से हार्मोन को नियन्त्रित करने मे बहुत परेशानी आती है. हार्मोनस को नियन्त्रित करने मे सबसे ज्यादा नींद जरूरी होती है. एक आम आदमी को कम से कम  8 से 9 घण्टे सोना बहुत जरुरी है और मोटापे से बचने का सबसे आसान तरीका भी. अगर नींद पूरी न हो तो आपका मूड ख़राब होगा और आपको भूख कम लगेगी और कोई भी काम करने में आलस लगेगा. आज के इस लेख में हम आपको सोने के गलतियों के बारे में बताने जा रहा हूँ. तो चलिए शुरू करते है.

सोने से पहले की जाने वाली गलतियां (Sleeping Mistake in Hindi)

सोने से 2 घंटे पहले खाना चाहिए. कई लोगों की आदत होती है सोने से ठीक पहले खाना खाते है और सो जाते है. जसिके कारण हमारा शारीर पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पाता और खाना पूरी तरह से पच नहीं पाता. इसलिए सोने से ठीक पहले खाना कभी न खाए.

Advertisements

ज्यादा तरल पदार्थ लेना

पानी पीना एक बहुत अच्छी आदत है जिससे शरीर से गंदगी साफ़ होती है. लेकिन रात को सोने के पहले पानी पीना ठीक नहीं है, क्योकि इससे रात को बार बार उठकर बाथरूम जाना पड़ता है. जिससे आपकी नींद ख़राब होती है.

सोने से पहले कंप्यूटर या टीवी देखना

आज की दुनिया मे टीवी और कंप्यूटर दो ऐसी चीज़े हैं जिनके बिना जीना नामुमकिन हो गया है. लेकिन सोने से पहले इनके सामने बैठे रहने से आपको नींद नहीं आती है. जिससे नींद पूरी नहीं होती हैं और दिनभर आप बेचैन रहते हैं.

Advertisements

सोते समय चुस्त कपड़ें पहनना

हम दिन भर चुस्त कपडे पहने रहते हैं क्यूंकि हमे ऑफिस जाना रहता है. लेकिन रात को सोते समय चुस्त कपडे ना पहने. इससे आपको सोने मे आराम नहीं मिलेगा और आप बेचैन रहेंगे. महिलाओं को सोते वक़्त अपने अंदरूनी वस्त्र भी उतार देना चाहिए.ऐसा करने से उनके शारीर का तापमान संतुलित रहता है. और नीड अच्छी आती है.

नींद पूरी ना होना

स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर हम इतने घंटे सोते नहीं है तो इसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा बहुत असर पड़ता है. अगर आप सुबह बिना अलार्म बजे उठ जाते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप एक अच्छी नींद सोये हैं.

Advertisements

लाइट जलाकर सोना

कुछ लोग लाइट जलाकर सोते है लेकिन लाइट जलाकर सोने से नींद अच्छी तरह नहीं पूरी हो पाती. इसलिए हमेशा लाइट बंद करके सोना चाहिए।

सोने से पहले एक्सरसाइज करना

एक्सरसाइज या योग करना सुबह के समय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन रात के समय एक्सरसाइज करने से इसका शरीर पर उल्टा असर पड़ता है और आपको सोने मे बाधित करती है.

बेडरूम को ज्यादा गर्म रखना

ठण्ड के मौसम में गर्माहट मे रहना हम सबको अच्छा लगता है. लेकिन रात को सोते वक़्त बैडरूम मे ज्यादा गर्माहट रखना सेहत के लिए ठीक नहीं है. ज्यादा गर्माहट से हमारे शारीर का तापमान सामान्य नहीं हो पाता है जिसकी वजह सेहमें बराबर नींद नहीं आती है.

रात को देर से सोना

रात को जल्दी सोने वाले लोग सुबह तरोताज़ा महसूस करते हैं. जबकि रात को देर से सोने वाले लोगों को दिन भर सुस्ती रहती है किसी भी काम मे मन नहीं लगता और आलस बना रहता है. इससे हमारे शरीर के हार्मोनस असंतुलित हो जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.