Side Effects of Tea: खाली पेट चाय के पीने के हो सकते बड़े नुकसान, यहां जानिए

Side Effects of Tea in Hindi: भारत में लगभग 90% लोग अपने दिन की शुरुआत एक चाय से करते हैं. कुछ लोगों के लिए तो चाय के बिना दिन की शुरुआत करना बहुत ही मुश्किल होता है.
Side Effects of Tea: खाली पेट चाय के पीने के हो सकते बड़े नुकसान, जानिए यहां

Side Effects of Tea: खाली पेट चाय के पीने के हो सकते बड़े नुकसान, जानिए यहां

Advertisements

Side Effects of Tea: भारत में लगभग 90% लोग अपने दिन की शुरुआत एक चाय से करते हैं. कुछ लोगों के लिए तो चाय के बिना दिन की शुरुआत करना बहुत ही मुश्किल होता है. आजकल चाय फैशन में है लोग सुबह उठते ही इसे अपने बिस्तर पर चाहते हैं. लेकिन खाली पेट चाय पीने के बहुत से नुकसान होते हैं. दूध वाली चाय पीने से ज्यादा नुकसान होते हैं.

चाय में कैफीन, एल थायनिन और थियोफाइलिन पाया जाता है. यह सभी तत्व शरीर में उत्तेजना को बढ़ाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपको खाली पेट चाय पीने के नुकसान के बारे में बताएंगे.

Advertisements

खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Side Effects of Tea in Hindi

भूख कम होना

खाली पेट चाय पीने से भूख लगनी बंद हो जाती है. जिससे स्वास्थ्य खराब होने का डर रहता है. भूख ना लगने पर हमारे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाते है.

Advertisements

उल्टी आना

सुबह जब हम उठते हैं तो हमारा पेट खाली होता है. इस दौरान चाय पीने से उल्टी की परेशानी होने लगती है. साथ ही घबराहट भी महसूस होने लगती है.

Advertisements

दूध वाली चाय ना पिएं

भारत में सब लोग चाय में दूध डालकर जरूर पीते हैं. इससे हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता है और हम थका हुआ महसूस करते हैं. इससे शरीर में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है.

कड़क चाय पीने के ज्यादा नुकसान

जो लोग चाय कड़क पीना पसंद करते हैं. उन लोगों के लिए चाय और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. क्योंकि कड़क चाय आपके पेट में पैदा होने वाले हाइड्रोक्लोरिक के साथ मिलकर पेट की दीवारों पर प्रभाव डालती है. जिसके कारण वहां जख्म हो जाते हैं.

चाय के साथ कुछ खाने के फायदे

अगर आप खाली पेट चाय के साथ बिस्किट, नमकीन लेते है तो चाय अच्छी तरह पच जाती है. अगर आप चाय के साथ मीठा खाते हैं तो शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है जिससे अल्सर नहीं होता.

गैस की समस्या

अगर आप एक बार में बनी चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं तो ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या तेजी से उत्पन्न होती है.

प्रोटेस्ट कैंसर

अगर आप दिन में 5 कप चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं. ऐसा करने से आपको प्रोस्टेट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है है.

ज्यादा गर्म चाय पीने के नुकसान

ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. तेज गर्म चाय गले के टिशू को नुकसान पहुँचाती है.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.