सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2023: जानिए इसके ब्याज दर, योग्यता और लाभ

Senior Citizen Savings Scheme मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिक के लिए बनाई गई बचत योजना है. इस योजना के तहत आपको कर बचत का लाभ प्राप्त होता है. इसके तहत आवेदक ज्यादा से ज्यादा 15 लाख तक निवेश कर सकता है.
Senior Citizen Savings Scheme (Image Source: Pixabay)

Senior Citizen Savings Scheme

Advertisements

Senior Citizen Savings Scheme 2023:  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिक के लिए बनाई गई बचत योजना है. इस योजना के तहत आपको कर बचत का लाभ प्राप्त होता है. आवेदक ज्यादा से ज्यादा 15 लाख तक निवेश कर सकता है. सीनियर सिटीजन सेविंग वैसे तो 5 साल के लिए खुलवाया जाता है, लेकिन इसे आप अपनी सुविधा के मुताबिक आगे बढ़वा सकते हैं.

SCSS Account को आप 3-3 साल की अवधियों के लिए बढ़वा सकते हैं. विस्तार की अवधि के दौरान आप अगर पैसा निकालते हैं तो आपको किसी तरह की पेनाल्टी नहीं भरनी पड़ेगी.

Advertisements

Post Office Senior Citizen Savings Scheme

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति खाता खोल सकता है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये और अधिकतम राशि 15 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। खाते की परिपक्वता का समय 5 वर्ष है. आप अपने सीनियर सिटीजन सेविंग खाते को देश में स्थित एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित कर सकते है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत आप संयुक्त खाता पति और पत्नी के साथ खोल सकते है. आपको बता दें, ब्याज का भुगतान ऑटो क्रेडिट माध्यम से PDC या मनीऑर्डर के माध्यम से किया जाता है.

SCSS खातों में, पोस्ट ऑफिस अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी महीने में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर त्रैमासिक ब्याज का ऐलान करता है. CBS डाकघरों में SCSS खातों में तिमाही ब्याज किसी भी अन्य CBS डाकघरों में बचत खाते में जमा की जा सकती है.

Advertisements

परिपक्वता के बाद, खाते को निर्धारित प्रारूप में आवेदन देकर परिपक्वता के एक वर्ष के भीतर तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. ऐसे मामलों में, किसी भी कटौती के बिना एक साल के विस्तार की समाप्ति के बाद किसी भी समय खाता बंद किया जा सकता है. अगर ब्याज राशि 10 हजार रुपये से अधिक है तो ब्याज पर TDS काटा जा सकता है. इस योजना के तहत इनकम टैक्स अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत लाभ ले सकते है.

How to open Senior Citizen Savings Scheme Account?

  1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी Post Office मे जाना होगा.
  2. वहा से आपको सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम Account Form लेना है.
  3. आपको यहा Form भरने की जानकारी दी गई है.
  4. अब आपको इस Form के साथ जरूरी दस्तावेज़ जोड़कर SCSS Pay in Slip के साथ पैसे और Form जमा करवाने है.

Senior Citizen Savings Scheme Interest Rate

01.01.2021 से, ब्याज दरें निम्नानुसार हैं.

Advertisements
  1. 7.4 % प्रति वर्ष, 31 मार्च / 30 सितंबर / 31 दिसंबर की जमा राशि की पहली तारीख से देय और उसके बाद 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज देय होगा.

आपको इस लेख मे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे मे ओर जानकारी चाहिए या कोई प्रश्न है तो आप हमे COMMENT के माध्यम से संपर्क करे.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.