SBI ने करोड़ों ग्राहकों फिर किया अलर्ट, वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता

देश की सबसे बड़ी बैंक संस्था स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए पासवर्ड संबंधी दिशा-निर्देश जारी किया है. जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन फ्रॉड होने से बच सकेंगे.

Advertisements

देश की सबसे बड़ी बैंक संस्था स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए पासवर्ड संबंधी दिशा-निर्देश जारी किया है. जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन फ्रॉड होने से बच सकेंगे. एसबीआई ने ट्वीट करके ग्राहकों को अपने पासवर्ड को अपडेट करने को कहा है. आपको बता दें एसबीआई हमेशा अपने ग्राहकों को समय-समय पर बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह करता रहता है.

ट्वीट के जरिए SBI ने अपने ग्राहकों को स्ट्रांग पासवर्ड बनाना बताया है. इसके साथ ही यह भी कहा कि अपने पासवर्ड में परिवार के सदस्यों का नाम ना जोड़े, क्योंकि इससे आपका बैंक अकाउंट खतरे में पड़ सकता है. इस तरह के पासवर्ड का हैकर्स बहुत आसानी से अनुमान लगा सकते है.

Advertisements

SBI FD Scheme: एसबीआई की सीनियर सिटीजन स्पेशल FD स्कीम क्या है, यहां जानिए

Advertisements

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने ट्ववीट करके बताया है कि, अनाधिकृत मोबाइल ऐप (Unverified Mobile Apps) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए है. बता दें कि अनाधिकृत मोबाइल ऐप के जरिए हैकेर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाकर आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं.

Saving Vs Current Account: सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है? यहां जानिए

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने कहा कि, ‘कुछ मोबाइल एप्लीकेशन आपकी संवेदनशील जानकारियों के साथ समझौता कर आपकी व्यक्तिगत जानकारी को उजागर कर सकते हैं। SBI आपको ऐप्स के उपयोग संबंधी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता रहा है.’

Saving Account Benefits: सेविंग अकाउंट के फायदे के बारे में पूरी जानकारी, यहां जानें

SBI इन टिप्स को फॉलो करके अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है-

  • अपने बैंक की वेबसाइट पर जाने के लिए आप सीधे एड्रेस बार पर बैंक की वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें.
  • मोबाइल पर प्‍ले स्टोर, से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय सतर्क रहें. ये सभी कई तरह की ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन ऑफर करते हैं.
  • हो सके तो एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसे अच्छे से जांच लें कि आपने ओरिजनल एप्लीकेशन ही डाउनलोड की है की नहीं.
  • अगर आपको किसी ने किसी ई मेल या मैसेज के जरिए बैंक का लिंक भेजा हो उस पर कभी न क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने पर आपका फोन या सिस्टम हैक किया जा सकता है.
  • एसबीआई किसी भी ग्राहक से फोन, मैसेज या मेल के जरिए कोई पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है. ऐसे में अगर आपके पास इस तरह का कोई मेल, मैसेज या फोन आया हो तो आप इसका कोई जवाब न दें. आप इसकी शिकायत तुरंत on report.phishing@sbi.co.in पर दें.
  • अगर आपको कोई इनाम जीतने की खबर मेल से मिलती है और आपसे आपकी पर्सनल जानकारी मांगी जाती है तो कभी न दें. इसके जरिए आपसे ठगी का प्रयास किया जा सकता है.
  • इस बात का ध्यान रखें की आपके सिस्टम में कोई फायर वॉल काम कर रही हो. आप अपना एंटीवायरस समय समय पर अपडेट करते रहे. अपने कंप्यूटर को नियमित तौर पर स्कैन करें. अगर कोई वायरस मिलता है तो तुरंत उसे सिस्टम से हटा दें.

ITR Filing Tips: इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन फाइल कैसे करें, यहां जानें पूरी विधि

एसबीआई मोबाइल ऐप डाउनलोड करने में बरते ये सावधानी-

  • एसबीआई ग्राहक हमेशा गूगल प्ले स्टोर से वैरिफाइड ऐप ही डाउनलोड करें.
  • ऐप इंस्टॉल करने से पहले चेक कर लें कि उसको किस कंपनी ने बनाया है.
  • अपने स्मार्टफोन को नियमित तौर पर अपडेट करते रहें.
  • किसी मैसेज के माध्यम से आने वाले संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.
  • डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी ऐप में सेव करके ना रखें.

Car And Bike Insurance Claim: कार या बाइक दुर्घटना के बाद इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें, यहां जाने

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 11, 2020 9:20 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *