SBI Balance Check: एसबीआई अकाउंट बैलेंस कैसे करें चेक, ये हैं सिपंल तरीका

SBI Balance Check: आपका अकाउंट SBI में हैं, तो आप विभिन्न प्रकार से बैंक में जमा धनराशि को जान सकते है. इसके लिए आप टोल-फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग आदि तरीकों का उपयोग कर सकते है.

Advertisements

SBI Balance Check: आज के ज़माने में बैंक पूरी तरह से डिजिटल युग में प्रवेश कर चुका है. नेट बैंकिंग से लेकर बैलेंस इन्क्वायरी तक सबकुछ ऑनलाइन. बस आपको कुछ टिप्स फॉलो करके अपने बैंक में उपस्थित बैलेंस से लेकर सबकुछ एक चुटकी में जान सकते है.

इसलिए आज हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के बारे में बताएंगे, जिससे आप घर बैठें-बैठें बैंक में उपलब्ध जमा धनराशि से लेकर सबकुछ इनफार्मेशन पा सकते है. सबसे पहले हम आपको बता दें कि, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) भारत का सबसे पुराना और बड़ा बैंक हैं.

Advertisements

अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में हैं, तो आप विभिन्न प्रकार से बैंक में जमा धनराशि को जान सकते है. इसके लिए आप टोल-फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, ATM, बैंक जाकर या SMS बैंकिंग आदि तरीकों का उपयोग कर सकते है.

SBI अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करे (SBI Balance Check

  • जिन ग्राहकों का बैंक आकउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है वो SMS बैंकिंग के द्वारा खाते में जमा धनराशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (जो मोबाइल नंबर आपने अकाउंट खोलवाते समय बैंक को दिया है) से SBI की टोल फ्री नंबर 9223766666 पर मिस्ड कॉल करने पर खाते में उपलब्ध बैंलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.
  • SMS करने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में “BAL” लिखकर 09223766666 पर भेजनें पर मिनटों में बैंक खाते का स्टेटस और बैलेंस पता चल जाएगा.
  • मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको SBI के टोल फ्री नंबर 09223866666 पर कॉल या SMS करना पड़ेगा. SMS आपको करने के लिए मोबाइल के मैसेज बॉक्स में SMS “MSTMT” लिखकर 09223866666 पर भेजें.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अकॉउंट बैलेंस जानने के अन्य तरीके

आप नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीके से भी अपने एसबीआई बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है-

Advertisements
  • ATM
  • SBI नेट बैंकिंग
  • SMS बैंकिग
  • SBI कार्ड बैंलेंस इन्क्वायरी
  • पासबुक

इसके आलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एसबीआई क्विक ऐप (SBI Quick App) के जरिए बैंक खाते का स्टेटस और बैलेंस पता कर सकते है.

एसबीआई (SBI) ATM

SBI के उपभोक्ता अपने शहर के किसी भी बैंक ATM में जाकर निम्नलिखित तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकते है-

Advertisements
  • सबसे पहले SBI ATM कार्ड को स्वाइप करें.
  • इसके बाद 4 डिजिट वाला ATM पिन डालें.
  • “Balance Enquiry” विकल्प चुनें.
  • आपका बैंक अकाउंट बैलेंस मशीन में आ जाएगा.

एसबीआई (SBI) नेट बैंकिंग सेवा

जिन लोगों का SBI में अकाउंट है उनको नेट बैंकिंग का ऑप्शन भी बैंक की तरफ से दिया जाता है। इसके किये SBI खाताधारक नेट बैंकिंग सेवा के जरिए अपने आईडी और पासवर्ड से लॉग-इन कर सकते हैं। SBI नेट बैंकिंग में ग्राहकों को बैलेंस इन्क्वायरी, होम लोन, मोरटेग लोन, फंड ट्रांसफर, पर्सनल लोन सुविधाएं फ्री में मिलती है

एसबीआई SMS सर्विस

जिन लोगों का अकाउंट एसबीआई बैंक में है वो अपने अकाउंट में उपलब्ध राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबंर से निम्नलिखित तरीके से रजिस्टर करें-

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबंर के द्वारा SMS “REG<space>Account Number” लिखकर इसको 09223488888 भेजें. इसके बाद बैंक आपको रजिस्ट्रेशन कन्फर्म होने का मैसेज भेजेगा. इसके बाद ग्राहक SBI अकाउंट बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट आदि सेवाएं प्राप्त हो जाएगी.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: November 19, 2020 4:56 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *