SBI ने ग्राहकों के लिए शुरू की कैश निकालने की ये नई सर्विस, जानिए इसके बारे में सबकुछ

SBI ATM Cash Withdrawal Service in Hindi: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते है जिसकी वजह से बैंक अपने ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है.

Advertisements

देश का सबसे बड़ा सरकारी क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को किसी भी फ्रॉड और धोखाधड़ी से बचने के लिए हमेशा सावधान करता रहता है. इसी क्रम में एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने के लिए ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा लेकर आया है. इस सुविधा के तहत ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी नंबर डालने के बाद अब ग्राहक पैसा निकाल पाएंगे.

आपको बता दें, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते है जिसकी वजह से बैंक अपने ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है. इस मामले में बैंक अपने ग्राहकों से कह रहा है कि वे किसी भी अनजान शख्स, या किसी को फोन या ई-मेल पर ओटीपी, अकाउंट से जुड़ी जानकारी न दें. इस वजह से बैंक अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दे रहा है.

Advertisements

इस समय धोखाधड़ी करने वाले लोग एटीएम के जरिये किसी भी एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके पूरी जानकारी चुरा लेते है. जिसके बाद ग्राहक के खाते से पलभर में डुप्लीकेट कार्ड के जरिए ठग पैसे निकाल लेते हैं. इसलिए एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर रहा है.

कैसे काम करता है ओटीपी आधारित कैश निकासी?

एसबीआई की ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा के तहत कोई भी रात के 8 बजे से सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा कैश निकालने के लिए एटीएम पर होगा. अब कैश निकालते समय ओटीपी मांगा जाएगा. ये ओटीपी रजिस्टडर्ड नंबर पर आएगा. ओटीपी डालकर ग्राहक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम नहीं निकाल सकते. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है. इस ओटीपी को एटीएम में दर्ज करने के बाद ही कैश निकासी संभव है.

Advertisements

Updated On: August 8, 2020 8:59 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *