Sawan 2022: आज से सावन का महीना शुरू, जानिए इसका महत्व और पूजा विधि

Sawan 2022 Date and Time: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है. इस पवित्र महीने मे भक्त अपनी भक्ती से शिव जी को प्रसन्न करने में लगे हुए होते है.
Sawan 2022 Date: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानिए इसका महत्व

Sawan 2022 Date: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानिए इसका महत्व

Advertisements

सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है। इस पवित्र महीने मे भक्त अपनी भक्ती से शिव जी को प्रसन्न करने में लगे हुए होते है।

इस साल सावन 28 जुलाई को पड़ रहा है उस दिन शनिवार है इस लिहाज से सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को पड़ेगा और खत्म 26 अगस्त को होगा। इस पवित्र महीने में भगवान शंकर और माता पार्वती की आराधना करने पर हर मनोकामना जरूर पूरी होती है।

इस साल सावन का महीना पूरे 30 दिन का होगा और इसमें 5 सोमवार भी पड़ेंगे। आमतौर पर सावन 28 या 29 दिनों का होता है, जिसमे 4 सोमवार पड़ता है। लेकिन 2018 का सावन का महीना बहुत ही खास है क्योंकि 19 साल बाद इस बार का सावन पूरे 30 दिन का होगा।

सावन महीने का महत्व

चैत्र के पांचवे महीने को सावन का महीना कहा जाता है. सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सावन के महीने में माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है.