Sawan 2022: आज से सावन का महीना शुरू, जानिए इसका महत्व और पूजा विधि

Sawan 2022 Date and Time: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है. इस पवित्र महीने मे भक्त अपनी भक्ती से शिव जी को प्रसन्न करने में लगे हुए होते है.

Sawan 2022 Date: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानिए इसका महत्व
Sawan 2022 Date: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानिए इसका महत्व
Advertisements

Sawan 2022 Date: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है. सावन महीने मे भक्त अपनी भक्ती से भगवान शिव को प्रसन्न करने में लगे हुए होते है. इस साल सावन 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है और इस दिन बृस्पतिवार है, तो इस लिहाज से सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है और सावन 12 अगस्त 2022 को समाप्त होगा. इस पवित्र महीने में भगवान शंकर और माता पार्वती की आराधना करने पर हर मनोकामना जरूर पूरी होती है.

सावन महीने का महत्व – Importance of Sawan Month

चैत्र के पांचवे महीने को सावन का महीना कहा जाता है. सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सावन के महीने में माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है.

Advertisements

सावन महीने में पूजा विधि

  • प्रात: काल स्नान करके ताजे विल्बपत्र लाएं. पांच या सात साबुत विल्बपत्र साफ पानी से धोएं और फिर उनमें चंदन छिड़कें या चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखें.
  • इसके बाद तांबे के लोटे (पानी का पात्र) में जल या गंगाजल भरें और उसमें कुछ साबुत और साफ चावल डालें और अंत में लोटे के ऊपर विल्बपत्र और पुष्पादि रखें.
  • विल्बपत्र और जल से भरा लोटा लेकर पास के शिव मंदिर में जाएं और वहां शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें. रुद्राभिषेक के दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप या भगवान शिव को कोई अन्य मंत्र का जाप करें.
  • रुद्राभिषेक के बाद समय होता मंदिर परिसर में ही शिवचालीसा, रुद्राष्टक और तांडव स्त्रोत का पाठ भी कर सकते हैं.
  • मंदिर में पूजा करने बाद घर में पूजा-पाठ करें. इसके बार व्रत वार या गैर व्रत वाला सुविधानुसार प्रसाद ग्रहण करें.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: February 25, 2023 10:32 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *