Covid 19 Vaccine: इस देश ने पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का किया दावा, इंसानों पर पूरी तरह सुरक्षित

Coronavirus vaccine: रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है. रूस की सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी ने कहा है कि उसने खतरनाक कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है.
Advertisements

जहां एक तरफ पुरे विश्व में कोरोना वायरस (Coronavirus vaccine) ने तबाही मचा रखा है करीब 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. अब इस खतरनाक वायरस की रोकथाम के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है.

रूस की सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी ने कहा है कि उसने खतरनाक कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है. इस वैक्सीन का क्लीनिकल परीक्षण पूरा कर लिया गया है. यूनिवर्सिटी में इस परीक्षण की मुख्य शोधकर्ता इलीना स्मोलयारचुक ने बताया कि परीक्षण में सामने आये रिजल्ट में वैक्सीन प्रभावी सिद्ध भी हुआ है.

Advertisements

जानिए भारतीय सेना को मिले चिनूक, अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत, जिससे चीन और पकिस्तान है परेशान

भारत में रूस के दूतावास ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी और इसे कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन बताया. सेचेनोव यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर क्लीनिकल रिसर्च ऑन मेडिकेशन की प्रमुख इलीना स्मोलयारचुक ने बताया, “रिसर्च पूरा कर लिया गया है और इससे साबित हुआ है कि वैक्सीन सुरक्षित है. वॉलंटियर्स को 15 जुलाई और 20 जुलाई को डिस्चार्ज कर दिया जायेगा.”

Advertisements

आपको बता दें भारत ने भी अपनी पहली कोरोना वैक्‍सीन तैयार कर ली गई है और इसका परीक्षण चल रहा है. भारत के तीन मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन्स ने मिल कर इसे बनाया है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी और भारत बायोटेक के संयुक्त प्रयास से कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ तैयार किया है.

Advertisements

Input from News 18 Hindi

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook