RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को लेकर रेलवे ने दिया ये बयान, जानें एडमिट कार्ड का लेटेस्ट अपडेट

RRB NTPC Exam 2020 Admit Card: मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा (RRB NTPC Exam) के प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.
Advertisements

RRB NTPC Exam 2020: देश में कोरोना महामारी के बढ़ते सक्रमण और लॉकडाउन के चलते देश में जितने भी प्रतियोगी परीक्षाएं थी उन्हें स्थगित कर दिया गया था. लेकिन इसी बीच रेलवे प्रतियोगी अभियर्थियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के कहा है कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा (RRB NTPC Exam) के आयोजन प्रकिया में अब तेजी लायी जाएगी.

रेलवे ने कहा हैं कि देश में फैले कोरोना संकट के बीच वह सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा को आयोजित करने के लिए एक कारगर रणनीति पर काम कर रहा है. आपको बता दें भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पिछले साल एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के लिए 35,208 वैकेंसी निकाली थी. जिनके लिए कुल1,26,30,885 (सवा करोड़ से भी ज्यादा) आवेदन आए थे.

Advertisements

रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, अब यात्रियों को देनी होंगी ये जानकारियां

भारतीय रेलवे कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) फैलने से पहले आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा (RRB NTPC Exam 2020) के आयोजन की तैयारी एडवांस लेवल पर थी. लेकिंन इस महामारी और देश में लॉकडाउन की वजह से परीक्षा की तैयारियों में बाधा उत्पन्न हुई है. लेकिन अब जैसे -जैसे लॉकडाउन पर ढील देने के बाद रेलवे भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने जा रहा है.

Advertisements

कब जारी होगा आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड

आरआरबी एनटीपीसी के अभ्यर्थी जो बहुत दिनों से एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card 2020) और परीक्षा तिथि का इन्तजार कर रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर आ रही हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा (RRB NTPC Exam 2020) के प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वहीं, परीक्षा कराने के लिए केंद्रों को चिन्हित करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है.

इस कोरोना संकट में आरआरबी एनटीपीसी की ऑनलाइन परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना बहुत बड़ी चुनौती है. इसके लिए भारतीय रेलवे ने आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर फेसमास्क पहन कर आना होगा.

Advertisements

CBSE CTET Exam 2020: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के सिलेबस की पूरी जानकरी यहां पाए

अप्रैल महीने में भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, चेन्नई के एक नोटिस में सामने आया था कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को आयोजित करने में अभी और देर होगी. अब रेलवे की ओर आयी इस खबर के बाद उम्मीदवारों को अपनी पढाई की भी तैयारी करनी है क्योंकि आरआरबी के पिछले पैटर्न को देखें तो आरआरबी परीक्षा से चार पांच दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी करता है.

इन पदों के लिए होगी आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा

  • ग्रेजुएट: ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइमकीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर
  • अंडर ग्रेजुएट: जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइमकीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook