Rock Salt Benefits – सेंधा नमक खाने के फायदे और नुकसान

Rock Salt Benefits in Hindi: सेंधा नमक कई गुणों की खान माना जाता है. सेंधा नमक एक पहाड़ी नमक है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोग माना जाता है. आइये जानते है कि सेंधा नमक के फायदे के बारे में –

Rock Salt Benefits - सेंधा नमक खाने के फायदे और नुकसान
Rock Salt Benefits - सेंधा नमक खाने के फायदे और नुकसान
Advertisements

Rock Salt Benefits in Hindi: सेंधा नमक कई गुणों की खान माना जाता है. सेंधा नमक एक पहाड़ी नमक है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोग माना जाता है. उपवास में सेंधा नमक ही खाया जाता है. आयुर्वेद में बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है. लाहौर में पाया जाने वाले इस नमक को लाहौरी नमक के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए सेंधा नमक हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद है.

सेंधा नमक में पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल पाए जाते हैं जो दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. अगर आप समुद्री नमक की जगह सेंधा नमक (Sendha Namak) का सेवन करते है तो इससे रक्तचाप पर नियंत्रण में रहता है. शुद्धता के कारण सेंधा नमक (Rock Salt) का उपयोग व्रत में भी किया जाता है. इसके सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर, चर्म रोग, फेफड़ा, नेत्र रोग, मोटापा, शरीर में जकडऩ सहित कई घातक बीमारियां दूर होती हैं. आइये जानते है कि सेंधा नमक के फायदे (Sendha Namak Ke Fayde) के बारे में –

Advertisements

सेंधा नमक के फायदे 

  1. कपड़ों में स्याही या धब्बे दूर करने के लिए सेंधा नमक वाले पानी से धोने से कपड़े साफ हो जाते हैं.
  2. घर में नमक के पानी का पोछा लगाने से घर शुद्ध रहता है। इससे फर्श कीटाणु मुक्त हो जाता है.
  3. पीतल के बर्तन और चीनी के बर्तन के दाग- धब्बे हटाने के लिए सिरके या नींबू के रस में सेंधा नमक मिलाकर साफ करने से बर्तन चमक जाते हेै.
  4. गठिया और किसी चोट के कारण हुए मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन में नमक के पानी से नियमित स्नान करने से आराम मिलता है.
  5. गुनगुने पानी से गरारे करने से गले के कई रोग दूर होते हैं. साथ ही साथ दांत भी मोतियों की तरह चमकते हैं.
  6. सेंधा नमक को पानी या लस्सी के साथ पीने से हाजमे की समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है और पेट की समस्याओं से जल्द निजात मिलती है.

सेंधा नमक के अन्य फायदे

  1. पेट की बीमारियों: पेट की बीमारियों जैसे गड़बड़ी से अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद सेंधा नमक का सेवन करना काफी फायदेमंद माना गया है.
  2. ब्लड प्रेशर: सेंधा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) कंट्रोल में रहता है. साथ ही, बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी काफी सहायक है और मसल्स को भी रिलैक्स करता है.
  3. मिनरल्स की भरमार: रॉक साल्ट या सेंधा नमक (Rock Salt) में 84 प्रकार के मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. बॉडी को एक्टिव और फिट रखने के लिए मिनरल का खास रोल है. सेंधा नमक काफी लाभकारी होता है.
  4. मेटाबॉलिज्म सही रखने: सेंधा नमक शरीर के मेटाबॉलिज्म यानी रासायनिक प्रक्रिया सही रखने के साथ-साथ मूड को सही और तनाव की समस्या को दूर रखता है.

सेंधा नमक के नुकसान

  1. सामान्य नमक के मुकाबले सेंधा नमक में आयरन (आयोडीन) की मात्रा सबसे कम होती है. अगर लंबे समय तक सिर्फ सेंधा नमक का ही इस्तेमाल किया जाए, तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है, जो घेंघा रोग का भी कारण बन सकती है.
  2. अधिक मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कि दस्त, कब्ज आदि परेशानियां हो सकती है.
  3. अधिक मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करने से चक्कर आना, सरदर्द आदि जैसी दिक्कत हो सकती है। इसलिए सेंधा नमक के सेवन के बाद पानी का सेवन करते रहें.
  4. प्रेगनेंट महिला को सेंधा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.
  5. मधुमेह और किडनी की समस्या से ग्रस्त लोगो को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: September 24, 2022 9:47 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *