Drinking Water Tips: जानिए पानी पीने का सही तरीका और समय

पानी का इस्तेमाल हमारे इंटरनल ऑर्गन जैसे किडनी, लिवर, फेफड़े, पाचनतंत्र और शरीर के सभी हिस्सों को सही तरह से काम करने और कोशिकाओं के जिन्दा रखने में होता हैं. आइयें जानते है शरीर में पानी के कमी के लक्षण क्या हैं.
Advertisements

Pani Peene Ka Tarika: अक्सर लोग पानी को इतना साधारण समझते हैं कि वो जब चाहे, जैसे चाहे, और जितनी मात्रा में चाहे उतना पानी पी सकते हैं. लकिन हमारा ये सोचना बिलकुल गलत हैं. क्योंकि पानी देखने में जितना साधारण लगता है ये उतना ही हमारे शरीर के सभी अंगो को ठीक प्रकार से काम करने और शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने के लिए जरुरी होता है. पेट से लेकर त्वचा तक और वजन बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक पानी बहुत बड़ा रोल प्ले करता है. इसलिए पानी की सही मात्रा, इसके पीने का सही समय और पानी को किस तरह पीने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते है.

Urine Infection Home Remedies: पेशाब में जलन के कारण और इसका घरेलु उपचार

Advertisements

अगर इस बारें में जानकारी नहीं हो तो व्यक्ति चाहे जितनी भी अच्छी से अच्छी चीज खाले या पीले उसका शरीर फयदा को नहीं मिल पाता. जिसकी वजह से स्वास्थ्य संबधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता हैं. जैसे की अपचन, कब्ज, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना, गैस, लीवर की समस्या, गुर्दे की पथरी, बार बार बीमार पड़ना, स्किन अलेर्जी, खाया-पिया शरीर को नहीं लगना, जोड़ों में दर्द होना, सर में दर्द होना, बालों का झड़ना और रातों को नींद ना आना जैसी कई बीमारियां सिर्फ पानी को गलत मात्रा और गलत तरीके से पीने से हो सकता हैं.

Liver Disease Symptoms In Hindi: जानिए लिवर खराब होने के कारण और लक्षण

Advertisements

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए ये बताएंगे कि पानी हमारे लिए इतना जरुरी क्यों हैं. इसका हमारे शरीर में क्या काम होता हैं. एक दिन में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितना पानी पिया जा सकता है, शरीर में अगर पानी की कमी हो जाये तो उसे किस तरह से पता लगाया जा सकता है. एक बार में कितना गिलास पानी पीना चाहिए और किस तरह पीना चाहिए। पानी पीने का सही समय क्या है और किस तरह का पानी होना चाहिए ठंडा , गरम या सामान्य। पानी वजन घटाने और बढ़ाने में किस तरह सहायक है.

Chickpeas Health Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के फायदे को जानकर हो जाएंगे हैरान

Advertisements

आपको बता दें, हमारे शरीर में 60 से 70 प्रतिशत पानी होता हैं. और हमारे द्वारा पिए गए पानी का इस्तेमाल हमारे इंटरनल ऑर्गन जैसे किडनी, लिवर, फेफड़े, पाचनतंत्र और शरीर के सभी हिस्सों को सही तरह से काम करने और कोशिकाओं के जिन्दा रखने में होता हैं. तो आइयें जानते है शरीर में पानी के कमी के लक्षण क्या हैं-

शरीर में पानी की कमी के लक्षण

  • पानी की कमी होते ही आपके पेशाब का रंग पीला पड़ जाता है.
  • शरीर की पाचनशक्ति कमजोर होने लगती हैं
  • चेहरे और शरीर की स्किन रूखी, बेजान और ढीली पड़ने लगती हैं
  • शुरू में पानी के पीने के तरीके पर ध्यान ना दें तो भविष्य में खतरनाक बिमारियों का रुप ले सकती हैं

दिनभर में कितना पिए पानी ?

वैसे तो किसी भी व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए वो उसके सेहत, वजन और उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं. लेकिन एक सामान्य और स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. जोकि औसतन 8 से 12 गिलास होता है. लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना निकलता है तो आप पानी की मात्रा को बढ़ा भी सकते है.

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

जरुरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी का काम बढ़ जाता है और जिसकी वजह से खून में सोडियम के लेवल कम होने की सम्भावना ज्यादा रहती है. लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है क्योंकि अक्सर लोग उतना भी पानी नहीं पी पाते हैं जितना पानी पीने की तय सीमा होती है.

किस तरह से पानी पिए?

पानी को हमेशा बैठकर और धीरे-धीरे पीना चाहिए. पानी को मुँह में रखकर 4 से 5  सेकेंड इधर-उधर घुमाए और फिर निगलें। ऐसा करने से हमारे मुँह में मौजूद लार जोकि एल्कलाइन होती है पेट में जाकर पेट की एसिडिक प्रॉपर्टी को शांत करता है. जिससे पाचनशक्ति को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है.

जबकि खड़े होकर जल्दी-जल्दी पानी पीने से किडनी उसे ठीक प्रकार से फ़िल्टर नहीं कर पता है. एक बार में एक या ढेर गिलास या जितना प्यास हो उतना पानी पीना चाहिए. क्योंकि एक बार में ज्यादा पानी पीने से हमारी किडनी उसे फ़िल्टर नहीं कर पाती है. जिसकी वजह से पानी हमारे शरीर में बिना इस्तेमाल हुए पेशाब के रूप में बाहर निकल जाता हैं.

किस तरह का पानी पीना चाहिए?

ठंडा पानी पीने से हमारे द्वारा खाये गए खाने को बहुत शख्त बना देता है. जिससे पाचन क्रिया बहुत धीमी हो जाती है. जिसकी वजह से कब्ज की शिकायत बढ़ जाती है. इसलिए पानी हमेशा हल्का गर्म या समान्य पीना चाहिए. क्योंकि हल्का गर्म पानी पीने से हमारा शरीर हमारे द्वारा खाये गए खाने को पचाने में बहुत मदद करती है. जिससे पाचनशक्ति बढ़ती है.

पानी कब पीना चाहिए और कब नहीं पीना चाहिए

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. खाना खाने से पहले आप एक या दो घूँट पानी पी सकते है. जिससे खाना गले से आसानी से नीचे उतर सके. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हमारे द्वारा खाये गए खाने को पतला बना देता है. और पेट का पाचक रस भी ठीक से नहीं निकल नहीं पाते जिससे पाचन क्रिया बहुत धीमी हो जाती है. इसलिए पानी हमेशा खाना खाने के 45  मिनट से लेकर 1 घंटे बाद पीना चाहिए.

दिन के समय पानी पीना जितना हमारे लिए फयदेमंद होता है. उसी तरह रात को ज्यादा पानी पीकर सोने से ज्यादा नुकसान होता हैं. क्योंकि सोते वक्त हमारा शरीर एक्टिव नहीं रहता जिससे पानी हमारे शरीर में ठीक से इस्तेमाल हुए बिना ही किडनी में फ़िल्टर होने के लिए पहुंच जाता है और किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जितना हो सके दिन में पानी पीने की लिमिट को पूरा करना चाहिए.

Hot Water Benefits in Hindi: सुबह गर्म पानी पीने के फायदे क्या है, यहां जानें

फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. और साथ ही चाय और कॉफी पीने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इन चीजों के बाद पानी पीने से दांत और मसूड़ों में दर्द और सूजन हो सकती है.

पानी पीने का सही समय क्या हैं?

सुबह खाली पेट पानी पीने से रात को सोते वक्त पेट में बनने वाले जहरीले पदार्थ की सफाई हो जाती है. इसलिए सुबह एक से दो गिलास खाली पेट पानी पीने से आपके पेट की सफाई अच्छी तरह होती हैं.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook