आरबीआई जल्द ही जारी करेगा 100 रूपये के नए नोट, जाने इसके खास फीचर्स

Advertisements

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द ही 100 रुपये का नोट जारी करेगा। आरबीआई 100 रुपये का नया नोट अगस्त महीने में जारी कर सकता है। इस नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे। बयान के अनुसार, बाकि पुराने 100 के नोट भी मान्य रहेंगे। हालांकि इस नोट में आरबीआई का गुजरात कनेक्शन भी साफ तौर पर दिखा रहा है।

100 रुपये के नए नोट की खास बातें इस प्रकार हैं – (Features of New 100 Rupees Note0)

नोट के पीछे ‘रानी की वाव’ की तस्वीर है. इस तस्वीर के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत को साझा किया जा रहा है. इस नोट का रंग लैवेंडर है. नोट पर अन्य डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न बने हुए हैं. नोट का साइज 66 एमएम गुणा 142एमएम है. नोट को टेढ़ा करने में उसके धागे का हरा रंग नीला हो जाता है. इस धागे में भारत और RBI लिखा हुआ है.

नए नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर बीच में लगी हुई है। वहीं, नोट के दाएं ओर अशोक स्तम्भ लगा हुआ है। इसके अलावा आरबीआई का गारंटी देने वाला बयान महात्मा गांधी की तस्वीर के बगल में दिया गया है। छोटे शब्द जैसे आरबीआई, भारत, इंडिया और 100 लिखे गए हैं.

आपको बता दे कि, आरबीआई ने कुछ महीने पहले 200 रुपये और 2000 रुपये का नोट जारी किया था। इसके अलावा 50 रुपये के नोट में भी बदलाव किया गया था।