Ram Navami 2022: 10 अप्रैल को मनाई जाएगी रामनवमी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजाविधि

Ram Navami 2022 Date, Time and Shubh Muhurat: ऐसी मान्यता है कि रामनवमी का व्रत रखने से और विधिवत पूजा करने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और फल की प्राप्ति होती है. राम नवमी के दिन जगह-जगह रामायण का पाठ होता है.
Ram Navami 2022 Date: इस साल रामनवमी कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजाविधि

Ram Navami 2022 Date: इस साल रामनवमी कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजाविधि

Advertisements

Ram Navami 2022 Date: भारत में रामनवमी (Ram Navami 2022) का पर्व हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल ये त्योहार 10 अप्रैल 2022 रविवार को मनाया जाएगा. रामनवमी (Ram Navami 2022) का पर्व पुरे भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. आपको बता दें, रामनवमी के दिन ही तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की रचना आरंभ की थी. रामनवमी के दिन भक्त भगवान राम की विधि विधान से पूजा करते है. इस दिन लोग भक्त अपने घरों और मंदिरों में रामचरित मानस का पाठ करते हैं.

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम को उनके सुख-समृद्धि व सदाचार युक्‍त शासन के लिए याद किया जाता है. कुछ लोग रामनवमी का भी व्रत रखते है. ऐसी मान्यता है कि रामनवमी का व्रत रखने से और विधिवत पूजा करने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और फल की प्राप्ति होती है. राम नवमी के दिन जगह-जगह रामायण का पाठ होता है. कई जगह भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और भक्त हनुमान की रथयात्रा निकाली जाती है.

Advertisements

रामनवमी 2022 शुभ मुहूर्त और तिथि (Ram Navami 2022 Date Time Shubh Muhurat)

राम नवमी इस साल 10 अप्रैल 2022, रविवार को मनाई जाएगी. नवमी तिथि की शुरुआत 10 अप्रैल को देर सुबह 01 बजकर 32 मिनट से होगी और 11 अप्रैल को तड़के 03 बजकर 15 मिनट पर समाप्त होगी. भगवान श्रीराम की पूजा का शुभ मुहूर्त 10 अप्रैल 2022 को सुबह 11 बजकर 10 मिनट से 01 बजकर 32 मिनट तक रहेगा.

क्यों मनाई जाती है रामनवमी ?

पुराणों के मुताबिक, जब विश्व में लंकापति रावण का अत्याचार बढ़ रहा था तब उसको खत्म करने के लिए भगवान विष्णु ने जन्म लिया था. भगवान राम विष्णुजी के सातवें अवतार हैं, जिन्होंने त्रेतायुग में अयोध्या के राजा दशरथ के यहाँ जन्म लिया था. इसदिन लोग भगवान् राम की जन्म की खुशियां मनाते हैं. शास्त्रों के अनुसार, भगवान राम ने लंका पर विजय प्राप्त करने के लिए माँ दुर्गा की पूजा की थी. जिसकी वजह से अयोध्या में चैत्र राम मेले का आयोजन किया जाता हैं. उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में राम नवमी का त्यौहार पूरे हर्षोत्पादक के साथ मनाया जाता है.

Advertisements

Ram Navami 2022 Wishes: रामनवमी पर अपनों को भेजें ये बधाई संदेश और शुभकामनाएं

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements