भारत को राफेल लड़ाकू विमान मिलने से पाकिस्तान और चीन दहशत में, जानें इसकी खासियत

Rafale Jet features in hindi: भारत चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना के लिए एक अच्छी रही है. देश की सीमाओं की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए इस महीने की 27 तारीख को भारत को 6 राफेल फाइटर जेट की खेप मिलने वाली है.
Advertisements

भारत चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना के लिए एक अच्छी रही है. देश की सीमाओं की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए इस महीने की 27 तारीख को भारत को 6 राफेल फाइटर जेट की खेप मिलने वाली है. विश्व में फैले कोरोना महामारी के चलते इस फाइटर प्लेन की डिलीवरी में थोड़ा समय लगा है. आपको बता दें पहले जुलाई में सिर्फ 4 राफेल विमान भारत को मिलने वाले थे लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 6 हो गई है. यानी फ्रांस 27 जुलाई 2020 को भारतीय वायुसेना कुल 6 राफेल फाइटर विमान सौपेगा. फ्रांस से ये युद्धक विमान सबसे पहले अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे.

फ्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कंपनी राफेल विमान को बनाती है जो कि मल्टीरोल फाइटर विमान है. राफेल-A श्रेणी के पहले विमान ने 4 जुलाई 1986 को उड़ान भरी थी जबकि राफेल-C श्रेणी के विमान ने 19 मई 1991 को उड़ान भरी थी. राफेल विमान की वर्ष 1986 से 2018 तक 165 यूनिट बन चुकी हैं. राफेल A, B, C और M श्रेणियों में एक सीट और डबल सीट और डबल इंजन में उपलब्ध है.

Advertisements

भारतीय वायुसेना को साल 2022 तक 36 राफेल मिल जाएंगे, 18 राफेल हाशीमारा बेस पर तैनात होंगे. जिससे चीन पर नजर होगी और 18 राफेल हरियाणा के अंबाला में तैनात होंगे जिससे पाकिस्तान पर नजर होगी.

मोदी सरकार ने भारतीय सेना को दिया बड़ा अधिकार, इतने रुपए तक के खरीद सकेगी हथियार

Advertisements

राफेल दुनिया का आधुनितम फाइटर जेट है. चीन या पाकिस्तान की वायुसेना के लिए राफेल का मुकाबला करना बहुत मुश्किल है. यहां आपको ये जानना जरूरी है कि राफेल विमान में ऐसी कौन सी खूबियां हैं, जो दूसरे फाइटर प्लेन से अलग करती है. तो चलिए आपको बताते हैं इसकी खासियतें जो इसे सबसे जुदा बनाती हैं.

राफेल लड़ाकू विमान की खासियत और फीचर्स-

  • राफेल में दो पावरफुल इंजन लगे हुए है हुए इसकी लंबाई महज 15.27 मीटर और चौड़ाई विंग स्पैन10.80 मीटर है.
  • राफेल लड़ाकू विमान का कुल वजन बगैर हथियारों के 10,300 किलोग्राम है, जबकि हथियार के साथ 15,000 हजार किलोग्राम के आस-पास होगा.
  • राफेल की अधिकतम रफ्तार 2,130 किलोमीटर है. ये 3,700 किलोमीटर की रेडियस में हमला कर सकता है.
  • राफेल अत्याधुनिक हथियारों से लैस है, प्लेन के साथ मेटेअर मिसाइल भी है. विमान में फ्यूल क्षमता- 17,000 किलोग्राम किलोग्राम है
  • राफेल विमान 36 हजार से 55-60 हजार फीट तक उड़ान में सक्षम है. फाइटर प्लेन हवा में मार करने वाली 8-10 मिसाइलों को एक साथ ले जाने में सक्षम है.
  • राफेल 1,312 फुट के बेहद छोटे रनवे से भी उड़ान भर सकता है. इसके पास 15,590 गैलन ईंधन ले जाने की क्षमता है.
  • राफेल फाइटर जेट में भारतीय वायुसेना के हिसाब से फेरबदल किए गए हैं यानी इंडियन एयरफोर्स के हिसाब से ये बिल्कुल सटीक है

राफेल का इन लड़ाकू विमानों से है टक्कर-

राफेल लड़ाकू विमान अत्याधुनिक फाइटर प्लेन यूरोफाइटर टायफून, सुपर हॉर्नेट, एफ-16 ब्लॉक60, मिग-35, को टक्कर दे रहा है. इसका उपयोग अफगानिस्तान, लीबिया, माली, इराक और सीरिया की लड़ाई में भी किया गया है.

Advertisements

अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना में हुए शामिल, जानें इसके दमदार फीचर और खासियत

दुनिया के लगभग सभी देशों के पास उन्नत और अच्छी किस्म के लड़ाकू विमान हैं. यहाँ तक कि हमारे पडोसी देश पाकिस्तान के पास एडवांस्ड पीढी के विमान जेएफ-17 और अमेरिका से एफ-16 हैं. इसलिए भारत को अब पांचवी पीढ़ी के विमानों की जरुरत है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook