सर्दियों में मूली खाने से मिलते है इतने सारे फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Radish Health Benefits in Hindi: नियमित रूप से मूली खाने वाले व्यक्ति के पास रोग फटकता भी नहीं है. इसके साथ ही ये पेट संबंधित सभी रोगों को दूर करता है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है.
सर्दियों में मूली खाने से मिलते है इतने सारे फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान (Image Source: Pixabay)

सर्दियों में मूली खाने से मिलते है इतने सारे फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Advertisements

Radish Health Benefits: वैसे तो मूली खाने में थोड़ी तीखी होती है लेकिन पोष्टिक तत्वों से भरी होती है. बहुत लोग मूली को सलाद के रूप में खाते हैं. लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे लोग हैं जो मूली की सब्जी और परांठे भी बनाकर खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली के खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं. इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप सर्दियों में मूली खाते है तो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

इतना ही नहीं नियमित रूप से मूली खाने वाले व्यक्ति के पास रोग फटकता भी नहीं है. इसके साथ ही ये पेट संबंधित सभी रोगों को दूर करता है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है. तो आइये इस लेख में हम जानते हैं मूली खाने के अनगिनत फायदों के बारे में.

Advertisements

Radish Benefits in Hindi | मूली खाने के फायदे

  1. बुखार में मूली का रस लेना बहुत फायदेमंद होता है इतना ही नहीं बुखार के दौरान जब मुंह का स्वाद काफी बदल जाता है तो उस समय भी ये काफी फायदा करता है. मूली के पत्ते खाने से मुंह का स्वाद ठीक हो जाता है.
  2. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो दांतों को काफी मजबूत बनाता है. इसके अलावा इसके सेवन करने से बालों का गिरना भी बंद हो जाता है.  वहीँ डायबिटीज वाले व्यक्ति को मूली खाने से काफी लाभ भी होता है.
  3. गर्मी के प्रभाव से जब आपको खट्टी डकारें आती हो तब आप एक कप मूली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से इससे आप को लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं बल्कि मासिक धर्म के दौरान मुहांसे निकलते हों तो आपको पत्तों सहित एक मूली का सेवन करना चाहिए.
  4. मूली को कच्चे दूध में मिलाकर उसका पेस्ट चेहरे पर रगड़ने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. आंखों के लिए भी मूली काफी अच्छी मानी जाती है. वहीं मूली के पत्तों को पिसकर अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर मलने से जिस्म की खुश्की दूर हो जाती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements