Quinoa Health Benefits: क्विनोआ क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

Quinoa Health Benefits: आज भारत और अन्य देशो में क्विनोआ अनाज खाने के का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. भारत में भी अनेक जगहों पर इसकी डिमांड बढती जा रही है.
Advertisements

Quinoa Health Benefits: आज भारत और अन्य देशो में क्विनोआ अनाज खाने के का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. भारत में भी अनेक जगहों पर इसकी डिमांड बढती जा रही है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है की आखिरी क्विनोआ का सेवन क्यों जरूरी है और इसके सेवन से होने वाले फायदे क्या-क्या है, आज हम इस लेख में आपको क्विनोआ के फायदों के बारें में बताने वाले हैं. लेकिन सबसे पहले जान लेते है कि क्विनोआ होता क्या है.

क्विनोआ आनाज क्या है – What is Quinoa in Hindi

क्विनोआ दक्षिणी पर्वतों पर होने वाला एक फूलदार पौधा होता है. इनके फूलों में उत्पन्न होने वाले बीजो को आनाज के रूप में खाया जाता है. क्विनोआ विभिन्न प्रकार के होते है इनमे से सबसे ज्यादा प्रचलित सफेद क्विनोआ, लाल क्विनोआ एंव काला क्विनोआ है. इनके सेवन से हमारे शरीर में अनेक तरह के फायदे होते है. डॉक्टर भी क्विनोआ के सेवन का सुझाव देते हैं.

Advertisements

क्विनोआ के फायदे– Benefits of Quinoa in Hindi

अमेरिका जैसे देशों में क्विनोआ को एक आयुर्वेदिक दवा की तरह उपयोग किया जाता है. इसे आनाज की तरह भी सेवन किया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि क्विनोआ के सेवन से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. वजन घटाने के लिए खाएं क्विनोआ

क्विनोआ आनाज में 9 तरह के अलग-अलग गुण होते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अधिक बढने वाले वजन को भी कम किया जा सकता है. क्विनोआ के सेवन से हमारा पेट भरा रहता है और वजन कम होने लगता है.

Advertisements

2. डायबिटीज रोगियों के लिए

मधुमेह रोगियों को भूख बहुत ज्यादा लगती है. अगर मधुमेह के रोगी अगर इसका सेवन रोजाना करें तो वह मधुमेह जैसे रोग से निजात भी पा सकते हैं. डॉक्टर भी मधुमेह रोगियों को क्विनोआ का सेवन करने की सलाह देते हैं.

3. पाचन संबधित प्रॉब्लम

भोजन का शरीर में पचना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आपको पाचन संबधित प्रॉब्लम है तो आप क्विनोआ आनाज का सेवन कर सकते हैं. यह आपको मॉल या फिर ऑनलाइन के थ्रू आसानी से मिल जाएगा.

Advertisements

4. खून की कमी को दूर करता है क्विनोआ

यदि आप क्विनोआ का सेवन करते है तो आपके अंदर खून की कमी कभी नही आएगी. एक शोध के अनुसार जिन लोगों ने रोजाना क्विनोआ का सेवन किया उनमे खून की मात्रा लगातार बढती हुई मिली एंव जिन लोगों ने साधारण आनाज का सेवन किया उनके अंदर अनीमिया के लक्ष्ण देखने को मिले.

5. कैंसर

क्विनोआ के सेवन से कैंसर रोगी के अंदर उर्जा बनी रहती है और अन्य खाद्यपदार्थ के मुकाबले क्विनोआ में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ज्यादा होती है और प्रोस्टेट कैंसर रोगियों के लिए तो क्विनोआ का सेवन दवा की तरह काम करता है.

6. हड्डियों की मजबूती के लिए

क्विनोआ का सेवन करने से हड्डियाँ एंव मांसपेशियों मजबूत रहती है. इसलिए डॉक्टर क्विनोआ का सेवन भी मांसपेशियों एंव हड्डियों की मजबूती के लिए बताते हैं.

7. बालों के लिए उपयोगी

क्विनोआ अनाज का सेवन करने से आपके बाल पहले के मुकाबले और भी ज्यादा खूबशूरत एंव मजबूत हो जायेंगे. इसलिए बालों की मजबूती के लिए क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें की क्विनोआ के साइडइफेक्ट बहुत कम है इसलिए कोई भी इसका सेवन आनाज के रूप में कर सकता है.

8. त्वचा के लिए भी लाभकारी

यदि आप चाहते हैं की आपकी त्वचा हमेशा आकर्षक नजर आये तो आप क्विनोआ आनाज का सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर को मजबूत तो करता ही है साथ में आपकी त्वचा को भी रौनक देता है और आपकी त्वचा को हमेशा जवाँ रखने में मदद करता है.

क्विनोआ आनाज नुकसान – Side effects of Quinoa in Hindi

हर सिक्के के दो पहलु होते है उसी तरह अगर किसी से अनेक फायदे मिल रहे है तो उसके नुकसान भी होते हैं. हम आपको बता दें की यह बहुत कम नुकसान देने वाला आनाज है. इससे होने वाले नुकसान इस तरह हैं.

1. किडनी स्टोन

क्विनोआ के अधिक सेवन से किडनी स्टोन होने का खतरा बना रहता है. हालाँकि यह पहला आनाज नहीं है जिससे यह खतरा होता है. गेहूं से भी स्टोन बनने का खतरा भी शरीर में बना रहता है. ऐसे में किडनी स्टोन जिसके पहले से ही है वह क्विनोआ का सेवन अधिक ना करें.

2. पेट दर्द

क्विनोआ अनाज का सेवन करना सही है पर बहुत बार कुछ लोगों के शरीर में इतनी उर्जा सहन करने की शक्ति नहीं होती है ऐसे में इसका सेवन करने से उन्हें पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम से भी गुजरना पड़ सकता है. इसलिए बहुत ही कम मात्रा से क्विनोआ आनाज का सेवन शुरू करें.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.