Pregnancy Exercise Tips: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज

Pregnancy Exercise Tips: एक गर्भवती महिला के लिए फिट रहना बहुत ही जरूरी है. अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आराम करने की सलाह दी जाती है

Pregnancy Exercise Tips प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
Pregnancy Exercise Tips प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
Advertisements

Pregnancy Exercise in Hindi: एक गर्भवती महिला के लिए फिट रहना बहुत ही जरूरी है. अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आराम करने की सलाह दी जाती है. लेकिन गर्भावस्था के दौरान ज्यादा आराम करना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. बहुत से ऐसे कार्य है जो गर्भावस्था के दौरान करना संभव नहीं है.

गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से फिट रहने के लिए आप डॉक्टर से सलाह लें. इसके अलावा आप घर पर ही गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज (Pregnancy Exercise Tips) कर सकती हैं, जिससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को फायदा मिलेगा.

Advertisements

प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए एक्सरसाइज (Pregnancy Exercise Tips in Hindi)

1. डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज (Deep Breathing Exercise)

इस Exercise को करने के लिए आप जमीन पर सीधे बैठ जाए और लंबी गहरी सांस लें. इस दौरान आप अपने आप को रिलैक्स महसूस करें. नाक के द्वारा सांस भीतर की ओर भरे और 2-3 सेकंड तक होल्ड रखें. मुंह के जरिए सांस को छोड़ दे.अगर आप इस प्रक्रिया को दिन में 8-10 बार दोहराएंगी तो आपको फायदा होगा. इस Exercise को करने से थकान और घबराहट नहीं होती है.

Advertisements

2. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching Exercise)

  • स्ट्रेचिंग गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान Stretching करने से उनकी मांसपेशियों में लचीलापन आता है, जिससे प्रसव के समय महिलाओं को काफी फायदा होता है.
  • नेक स्ट्रेचिंग (Neck Stretching) सबसे पहले आप रिलैक्स होकर बैठ जाएं. फिर अपने सिर को आगे की ओर झुका लें. अब धीरे-धीरे अपने सिर को दाहिने कंधे की ओर झुकाएंं. फिर बीच में लाएं और फिर बाएं कंधे की तरफ झुकाएं। इस तरह आप 5 मिनट तक आप ये Exercise कर सकती हैं.
  • कंधों की स्ट्रेचिंग ( Shoulder Stretching) आप अपने कंधों को क्लॉकवाइज ओर एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं. इससे आपकी बॉडी स्ट्रेच होती है.
  • जांघों की स्ट्रेचिंग ( Thigh Stretching) सबसे पहले आप अपने एक पैर को दूसरे पैर से लगभग 2 फीट आगे रखें. दोनों पंजे एक ही दिशा में होने चाहिए. अब अगले पैर पर वजन डालते हुए आगे झुकें। पैर बदलकर यह प्रक्रिया बार-बार दोहराएं.

3. टेलर व्यायाम ( Taior Exercise)

Advertisements

टेलर व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए टेलर Exercise करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह Exercise करने से महिलाओं की जांघ की मांसपेशियां, श्रोणि और नितंब को मजबूती मिलती है. इसके अलावा उनकी कमर का दर्द भी कम होता है. आप सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाएं. अब दोनों पैरों को घुटनों से मोड़े और दोनों तलवों को आपस में मिलाएं. अब अपने हाथों से पंजों को पकड़े और एड़ी को शरीर के पास लाने का प्रयास करें. इसके बाद आप अपने घुटनों को ऊपर-नीचे करें। ध्यान रहे कि आपके पैर जमीन को ना छुएं. इस व्यायाम को तितली आसन (Butterfly Exercise) भी कहा जाता है.

4. चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग (Chest Wall Stretching)

आप दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने हाथ की हथेलियों को दीवार पर टिकाएं. इसके बाद शरीर को दीवार की ओर पुश करें. ध्यान रहे आपकी कोहनी दीवार से ना टकरायें और शरीर का ऊपरी हिस्सा दीवार के नजदीक पहुंच जाए. थोड़ी देर इसी अवस्था में रहें. फिर वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं. यह Exercise आप 10-15 बार दोहरा सकती हैं.

5. बट ब्रिज एक्सरसाइज ( Butt Bridge Exercise)

इसके लिए आप जमीन पर पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर अपने घुटनों को मोड़ लें. अब कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं. आपका शरीर ब्रिज की पोजीशन में आ जाए. थोड़े समय तक इसी अवस्था में रहें. फिर धीरे-धीरे वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं. यह प्रक्रिया आप 10-15 बार दोहरा सकती हैं.

ये भी पढ़ें

  1. Pregnancy Diet Tips: गर्भावस्था के दौरान खाएं ये चीजें, बच्चा तंदरुस्त होगा पैदा
  2. Pregnancy Exercise Tips: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
  3. Apple Health Benefits: शुगर से लेकर पाचन तक, शरीर को फिट रखने के लिए रोज खाए एक सेब

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: July 16, 2022 8:43 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *