Pregnancy Care Tips: गर्भावस्था के दौरान इन 10 सावधानियों को जरूर बरतें, नहीं होगी परेशानी

Pregnancy Care Tips: माँ बनना हर शादीशुदा औरतों के लिए एक नया अनुभव है. इस नये अनुभव के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान महिला को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
Pregnancy Care Tips गर्भावस्था के दौरान इन 10 सावधानियों को जरूर बरतें, नहीं होगी परेशानी

Pregnancy Care Tips गर्भावस्था के दौरान इन 10 सावधानियों को जरूर बरतें, नहीं होगी परेशानी

Advertisements

Pregnancy Care Tips: माँ बनना हर शादीशुदा औरतों के लिए एक नया अनुभव है. इस नये अनुभव के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान महिला को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह ऐसा समय होता है, जब औरत को अपने परिवार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में अनेक प्रकार के मानसिक और शारीरिक परिवर्तन आते है.

जो महिलाएं पहली बार मां बनने वाली है और अपने परिवार से अलग रहती है तो इन परिवर्तनों के चलते वे तनाव ग्रस्त रहने लगती है और इस दौरान अपने और होने वाले बच्चे के अच्छे स्वास्थय के लिए अनेक सावधानियां भी बरतनी पड़ती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको गर्भावस्था के दौरान ध्यान रखने वाली सावधानियो के बारे में जानकारी देंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

गर्भावस्था के दौरान सावधानियां

  1. गर्भावस्था के दौरान गलती से भी भारी वजन नहीं उठाना चाहिए उठाये. भारी वजन उठाने से बच्चा गिरने का खतरा रहता है.
  2. गर्भावस्था के दौरान औरतो को बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. यह खाना गन्दगी से बना होता है, जो होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है.
  3. अधिक समय तक खड़े रहना भी माँ बनने वाली औरत के लिए खतरनाक होता है. इसीलिए गर्भावस्था के दौरान अधिक समय तक खड़े रहने की गलती ना करे.
  4. गर्भावस्था के दौरान के दौरान माँ बनने वाली महिला को सफर कम से कम करना चाहिए. अगर सफर करना भी पड़े तो अपनी गाड़ी में ही सफर करे.
  5. अधिक चिकनाई युक्त तला हुआ और मसालेदार भोजन ना खाये. ये चीजे पेट में गैस बनाती है, जिससे गर्भावस्था के दौरान बहुत दर्द होता है.
  6. गर्भावस्था के दौरान कैफीन का सेवन खतरनाक होता है. चॉकलेट, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन चीजों से दूर रहे.
  7. गर्भावस्था के दौरान माँ बनने वाली औरत को टाइट कपड़ें नहीं पहनने चाहिए. इस दौरान ढीले ढाले आरामदायक कपडे पहने। कॉटन के कपडे पहने तो सबसे अच्छा है.
  8. गर्भावस्था के दौरान पहले तीन महीने अर्थात पहली तिमाही में तेज गंध वाली चीजों के संपर्क में आने से बचे. इनके संपर्क में ना जाने से उल्टी और मितली की समस्या कम हो जायेगी.
  9. माँ बनने वाली औरतो को खड़े होकर नहीं नहाना चाहिए. नहाने से पहले बाथरूम को चेक कर ले कि वहाँ फिसलने और गिरने का खतरा ना हो.
  10. गर्भावस्था के दौरान कभी भी अकेले नहीं रहना चाहिए. अगर मज़बूरी में आपको अकेले रहना पड़ता है, तो अपने फ़ोन से जब आपका मन करे, आप अपने परिवार वालो से बात करें.

प्रेगनेंसी में क्या न करे?

  1. आपका क्या देखती है इसका असर सीधे आपके होने वाले बच्चे के दिमाग पर पड़ता है. इसीलिए गर्भावस्था के दौरान डरावनी फिल्मे और सीरियल ना देखे.
  2. फ्लैट सैंडल और चप्पलें पहने. यह काफी आरामदायक होती है.
  3. आपके पेट में पल रहा शिशु के भोजन पर ही निर्भर रहता है. इसीलिए गर्भावस्था के दौरान उपवास ना रखे, या कम ना खाये. जितना आप पहले खाती थी, उससे अधिक खाने की कोशिश करे. गर्भावस्था के दौरान कैसी और कितनी डाइट लेनी चाहिए, इसके बारे में अपनी डॉक्टर से एक बार सलाह ले.
  4. गर्भावस्था के दौरान मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने से बच्चे के शरीर पर बुरा असर पड़ता है, इसीलिए इस समय मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बचे.
  5. गर्भावस्था के दौरान के दौरान सिर दर्द, पेट दर्द, कमर दर्द ये छोटी छोटी प्रॉब्लम होना सामान्य बात है. इन्हे ठीक करने के लिए किसी भी प्रकार की दवा का इस्तेमाल ना करे. अगर आप इनके कारण अधिक परेशानी हो रही है, तो किसी महिला डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवाई का सेवन करे.
  6. धूम्रपान करना आपके और होने वाले बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है, इसीलिए माँ बनने वाली महिला को धूम्रपान नहीं करना चाहिए. जो लोग धूम्रपान करते है, उनके संपर्क में रहने से भी बचे. धूम्रपान करने वाले लोगो के संपर्क में रहने से भी बच्चे के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है.
  7. नॉन वेज की शौकीन महिलाएं मछलियाँ बहुत शौक से खाती है. कुछ मछलियों में मरकरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, इन्हे खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास सही से नहीं होता. इसीलिए मरकरी युक्त मछलियों का सेवन ना करे.
  8. गर्भावस्था के दौरान उछलना कूदना, और नाचना नहीं चाहिए. ऐसा करने से होने वाले बच्चे को तकलीफ होती है. इससे बच्चा गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है.
  9. माँ बनने वाली महिलायें डॉक्टर की सलाह अनुसार ही व्यायाम करे. बिना डॉक्टर की सलाह अनुसार कुछ भी करना होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है.
  10. गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पियें. शरीर में पानी की कमी के कारण रक्त परिसंचरण ठीक तरीके से काम नहीं करता. शरीर में पानी की कमी के कारण असमय प्रसव का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें

  1. Pregnancy Diet Tips: गर्भावस्था के दौरान खाएं ये चीजें, बच्चा तंदरुस्त होगा पैदा
  2. Pregnancy Exercise Tips: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज
  3. Apple Health Benefits: शुगर से लेकर पाचन तक, शरीर को फिट रखने के लिए रोज खाए एक सेब

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements