Car delivery: कार डिलीवरी से पहले इन बातों का रखें ध्यान, बाद में हो सकता है अफसोस

ग्राहक जब नई कार की डिलीवरी (Car delivery) लेते हैं, तो अपनी कार को लेकर काफी उत्साहित होते हैं, लेकिन थोड़ा इंतजार करें.  क्योंकि, कई लोगों ने जल्दबाजी के लिए एक बड़ी कीमत चुकाई है.
Car delivery कार डिलीवरी से पहले इन बातों का रखें ध्यान, बाद में हो सकता है अफसोस

Car delivery कार डिलीवरी से पहले इन बातों का रखें ध्यान, बाद में हो सकता है अफसोस (Image Credit: Pixabay)

Advertisements

ग्राहक जब नई कार की डिलीवरी (Car delivery) लेते हैं, तो अपनी कार को लेकर काफी उत्साहित होते हैं, लेकिन थोड़ा इंतजार करें.  क्योंकि, कई लोगों ने जल्दबाजी के लिए एक बड़ी कीमत चुकाई है. दरअसल, कार को घर ले जानें से पहले पूरी जांच पड़ताल जरूरी है, और अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप शोरूम की ठगी से बच सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन से पहले की चीजें

डीलरशिप स्टॉकयार्ड में जाने और रजिस्ट्रेशन से पहले अपनी कार की जांच करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगर एक बार कार आपके नाम पर रजिस्टर हो गई है, तो उसके बाद आप कुछ नहीं कर सकते हैं। इसलिए कार की मैन्युफैक्चरिंग तारीख, माह/वर्ष की जांच करें.

Advertisements

Car delivery फाइनल जांच

  1. प्री-रजिस्ट्रेशन से पहले कार के चारों ओर घूमकर यह सुनिश्चित करें कि कार सुपर क्लीन है. ध्यान दें, कि कार के पेंट में कहीें भी कोई अंतर या डेंट नहीं है.
  2. कार की सभी लाइट सामान ठीक काम कर रहे हैं.
  3. पुष्टि करें कि आपके द्वारा ऑर्डर की गई सभी एक्सेसरीज़ कार में फिट हैं.
  4. जांचें करें कि स्पेयर व्हील ताज़ा है। और इसमें स्पैनर, जैक आदि सभी मौजूद हैं.
  5. सुनिश्चित करें कि कार में पर्याप्त ईंधन है. कम से कम आपको नजदीकी पेट्रोल पंप तक पहुंचाने के लिए.
  6. किसी तरह, ज्यादातर नई कारों को शोरूम द्वारा टायरों के अधिक प्रेशर के साथ्र दिया जाता है. टायर प्रेशर के दबाव की जाँच करें.
  7. आरसी पर अपनी कार के रजिस्ट्रेशन नंबर का मिलान करें। बुक, नंबर प्लेट के साथ. डीलर्स यहां अपनी लापरवाही के लिए जाने जाते हैं.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.