Potato Benefits and Side Effects – आलू खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Potato Benefits in Hindi: दुनिया भर में आलू (Potatoes) सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है. आलू का मूल स्थान दक्षिण अमेरिका है. . आइये इस लेख के जरिये जानते है आलू खाने के फायदे और नुकसान-
Potato Benefits and Side Effects - आलू खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Potato Benefits and Side Effects - आलू खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Advertisements

Potato Benefits in Hindi: दुनिया भर में आलू (Potatoes) सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है. आलू का मूल स्थान दक्षिण अमेरिका है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर आलू में स्टार्च होता है. आलू में उच्च जैविक मान वाले प्रोटीन होते हैं. आलू क्षारीय पदार्थ होता है इसलिए आलू शरीर में क्षारों की मात्रा बढ़ाने में बहुत सहायक होता है. आलू का सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) भी पाया जाता है. आलू खाने से स्कर्वी नामक रोगकम होता है.

Vitamin A Deficiency in Hindi: जानिए विटामिन ए के कमी लक्षण, स्रोत, फायदे और नुकसान

Advertisements

आपको बता दें, आलू (Potato) का ज्यादा लाभ पाने के लिए इसे छिलके समेत पकाना चाहिए. आलू का पौष्टिक भाग छिलके के एकदम नीचे होता है। यह प्रोटीन और खनिज से भरपूर होता है. आलू को उबालना, भूना या अन्य सब्जियों के साथ पकाया जाता है, इस कारण इसके पौष्टिक तत्व आसानी से हजम हो जाते हैं. आइये इस लेख के जरिये जानते है आलू खाने के फायदे (Potato Benefits) और नुकसान-

आलू खाने के फायदे – Potato Benefits in Hindi

  1. अगर आपकी त्वचा लू से झुलस गई है ,तो कच्चे आलू (Potato) का रस झुलसी त्वचा पर लगाने से सनबर्न ठीक हो जाता है.
  2. इसमें पोटैशियम साल्ट पाया जाता है, जो एसिडिटी को कम करता है. पेट में गैस हो तो कच्चे आलू को पीसकर रस पीने से आराम मिलता है.
  3. आलू (Potato) का रस निकालकर आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों पर लगाने से कालापन दूर हो जाता है.
  4. आलू या उसके पत्तों का काढ़ा बनाकर पिलाने से पीलिया दूर हो जाता है. कच्चे आलू का रस पीने से दाद ठीक हो जाता है.
  5. इसको पीसकर शरीर पर लेप करने से शरीर की त्वचा चमकदार हो जाती है. उबाले हुए आलू के पानी से शरीर को साफ करने से त्वचा सुंदर और साफ हो जाती है.
  6. अगर आपके शरीर में में सूजन हैं तो आलू को पानी में उबालकर आलू के पानी से सूजन वाले भाग को सेकने से सूजन दूर हो जाती है.
  7. आलू को उबालकर, गर्म रेत या गर्म राख में भूनकर खाना लाभकारी है. सूखे आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है. ऐसे में आलू में अधिक प्रोटीन पाया जाता है. बढ़ती आयु वालों के लिए प्रोटीन आवश्यक है.
  8. इसमें पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है और सोडियम की मात्रा कम. पोटैशियम की अधिक मात्रा गुर्दों से अधिक नमक की मात्रा निकालती है जिससे गुर्दे के रोगी को लाभ होता है
  9. आलू का रस शहद के साथ पीने से हृदय की जलन मिट जाती है. इसका रस पीने से हृदय की जलन दूर होकर जल्द ही ठंडक मिलती है.
  10. छोटी-छोटी फुंसियों होना ऐसा संक्रामक रोग है. इस रोग में पीडि़त के अंग पर आलू को पीसकर लगाने से फुंसियां ठीक हो जाती हैं.

आलू खाने के नुकसान – Potato Side Effects in Hindi

  1. आलू का ज्यादा सेवन करने से गैस, गैस के दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है.
  2. जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं उन्हें आलू का सेवन बहुत कम या नहीं करना चाहिए। क्योंकि आलू में फाइबर व विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर के वजन को बढ़ाता है.
  3. मधुमेह रोगियों को आलू का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज की समस्या होती है.
  4. आलू में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो गठिया के मरीजों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है.

Giloy Health Benefits: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर पाचन तक, जानिए गिलोय के 6 अचूक फायदे

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.