Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको कर देगी मालामाल, मिलेंगे 16 लाख रूपये

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 10 साल में 16 लाख रूपये आसानी से पा सकते है. इस स्कीम को लेने की कोई उम्र सीमा नहीं होती. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप छोटा निवेश कर एक बड़ा अमाउंट अपने खाते में जमा कर सकते है.
Post Office Saving Schemes 2023: Interest Rates, Benefits & Types

Post Office Saving Schemes 2023: Interest Rates, Benefits & Types

Advertisements

Post Office Scheme: बढ़ते ज़माने के साथ-साथ आजकल हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित रखना चाहते है. इसी क्रम में बहुत लोग बैंक के जरिये निवेश करते है तो कोई म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगाते है तो कोई शेयर मार्किट में पैसा लगा रहा है. लेकिन इन सब में बहुत बड़ा रिस्क होता है. थोड़ी सी गलती आपके ऊपर भारी पड़ सकती है.

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको पोस्ट ऑफिस के एक दमदार सेविंग स्कीम के बारे में बता रहे है, जिसे जानकर आप भी इस स्कीम को लेने के लिए मजबूर हो जाएंगे. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 10 साल में 16 लाख रूपये आसानी से पा सकते है. इस स्कीम को लेने की कोई उम्र सीमा नहीं होती. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप छोटा निवेश कर एक बड़ा अमाउंट अपने खाते में जमा कर सकते है.

Advertisements

क्या है पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम?

अगर आप बिना रिस्क के कोई स्कीम लेना चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छा पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) स्कीम है. इसमें आप निवेश कर बिना किसी रिस्क के ठीक-ठाक रिटर्न हासिल कर सकते है. इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना अनिवार्य हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है. मतलब आगरा माता पिता चाहे तो 10 साल के बच्चे के नाम से भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाकर जुड़ सकते है. इसके तहत जमाकर्ता को कम से कम 5 साल के लिए अपना निवेश करता पड़ता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. साथ ही इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है.

कौन खोल सकता है रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट?

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत सिंगल या जॉइंट अकॉउंट मिलकर खोल सकते है. इस स्कीम में 10 साल से ज्यादा उम्र का बालक भी अपने खुद के नाम का अकॉउंट खोल सकता है.इस स्कीम में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं.

Advertisements

कितने अमाउंट से खाता खोल सकते है?

इस योजना के तहत जमाकर्ता 100 रूपये के साथ अकॉउंट खोल सकता है. और हर महीने कम से कम 10 रूपये तक का निवेश कर सकते हैं. हालांकि आप अपने हिसाब से इसमें निवेश कर सकते है और उसी हिसाब से आपके पैसों में इजाफा होते रहेगा. इस योजना के तहत अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॉमिनी को ट्रांसफर कर दिया जाता है.

10 साल में ऐसे पा सकते है 16 लाख रुपये

अगर आप RD स्कीम में 10 साल तक हर महीने दस हजार रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर से आपको 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे.

Advertisements

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/train-ticket-cancellation-refund-rule-hindi/” width=”100%” height=”500″]