पीएम मोदी ने देश के पहले डबलडेकर मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी, बोले- विकास को मिली नई रफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के रेवाड़ी-मदार रेलखंड का लोकार्पण कर डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन के परिचालन की शुरूआत की.

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के रेवाड़ी-मदार रेलखंड का लोकार्पण कर डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन के परिचालन की शुरूआत की. हरियाणा और राजस्थान में करीब 306 किमी लंबा यह ट्रैक गुजरात के पोर्ट्स को उत्तर भारत से जोड़ने में मददगर साबित होगा। इस ट्रैक पर सौ किमी प्रति घंटा की गति से मालगाड़ियां चलेंगी।

इस कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ राजस्थान और हरियाणा के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी रहे. बता दें कि इस ट्रेन (Container Train) की कुल लंबाई 1.5 किलोमीटर है.

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास मौके पर कहा कि, ‘ वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर से देश का विकास होगा. इससे खेती और व्यापार को बढ़ाना काफी आसान हो जाएगा. पीएम मोदी ने कहा भारत पर ​विश्व का भरोसा बढ़ रहा है. ऐसे समय में भारत को विश्व की उत्तम चीजों की बराबरी करनी ही होगी.

Advertisements

पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर लिखा कि, इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को गुरुवार को रवाना किया जाएगा. ये आर्थिक गतिविधियों को लाभान्वित करेगा और कई नागरिकों के लिए समृद्धि सुनिश्चित करेगा. पीएम मोदी ने लिखा कि भारत के विकास के लिए अगली पीढ़ी के इन्फ्रा पर निरंतर ध्यान केंद्रित करना है.

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: January 7, 2021 2:56 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *