राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को दिया जी-7 में शामिल होने का न्योता, चीन ने जताई नाराजगी

Narendra Modi and Donald Trump: राष्ट्रपति ट्रम्प और मोदी के बीच भारत चीन सीमा विवाद को लेकर चर्चा हुई. ट्रम्प ने नरेंद्र मोदी को इस साल अमेरिका में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया.
Advertisements

चीन के साथ बढ़ते सीमा विवाद बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. दोनों नेताओं के बीच विश्व में फैले हुए कोरोना माहवारी और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में सुधार और जी-7 को लेकर बात हुई. इसके आलावा ट्रम्प और मोदी के बीच भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर भी चर्चा हुई. राष्ट्रपति ट्रम्प ने नरेंद्र मोदी को इस साल अमेरिका में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया. प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका में हो रहे हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की. आपको बता दें कुछ दिन पहले अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयर्ड नाम के अश्वेत नागरिक की मौत के बाद वहाँ कई शहरों में हिंसा फैल गई.

New Rules From June: 1 जून 2020 से हुए ये नए बदलाव आपकी जिंदगी पर डालेंगे बड़ा असर

Advertisements

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को यूएसए में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत होने के लिए उन्हें न्योता दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि “मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गर्माहट भरी सार्थक चर्चा हुई. हमने जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता के लिये उनकी योजना, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।”

Advertisements

जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को आमंत्रित करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर चीन ने मंगलवार को नाराजगी भरी प्रतिक्रिया जताई। बता दें जी-7 विश्व की मजबूत अर्थव्यस्था का समूह है. इसमें ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली और जापान जैसे देश शामिल है. डोनाल्ड ट्रम्प ने इच्छा जताई है कि इस ”पुराने पड़ गए संगठन का विस्तार किया जाए तथा इसमें भारत और तीन अन्य देशों को शामिल किया जाए तथा इसे जी-10 या जी-11 बनाया जाए.

One year of Modi 2.0: सरकार के एक साल पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी का देशवासियों के लिए संदेश

Advertisements

राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमत्री मोदी की बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन का अमेरिका और भारत के बीच विवाद चल रहा है. जहाँ अमेरिका पुरे विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए चीन को जिम्मेदार बता रहा है तो वही WHO को चीन के साथ मिले हुए का आरोप लगा रहा है. अमेरिका का कहना है कि पुरे विश्व में कोरोना वायरस चीन में स्थित वुहान लैब से फैला है. लगभग एक महीने से LAC पर चीन और भारत के बीच तनाव जारी है. और भारत इसका मुँह तोड़ जवाब दे रहा है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook