पीएम नरेंद्र मोदी ने 343 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को आजमगढ़ में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। 343 किलोमीटर लंबे छह लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 23 हजार करोड़ की रकम खर्च की जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे से लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के लोगों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में गोरखपुर को भी एक एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा बुंदेलखंड में भी ऐसा ही एक्सप्रेस-वे बनाने का यहां का भाजपा सरकार ने किया है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। इससे न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश बल्कि पूर्वी भारत में भी विकास का नया अध्याय आरंभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहा, इससे न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश, बल्कि पूर्वी भारत में भी विकास का नया अध्याय आरंभ होगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘आज यह मेरे लिए बहुत ही गौरवशाली दिन है। आजमगढ़ तपस्वी, संत, मुनियों और महापुरुषों की धरती है। मैं यहां के गौरव से भरे इतिहास के आगे नतमस्तक हूं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब विकास की नई गंगा में बहेगी।’

उन्होंने कहा, ‘पिछले एक साल में जिस तरह से योगी आदित्यनाथ की कमान में काम हुआ है, वह अभूतपूर्व है। बड़े-बड़े अपराधियों की आजकल स्थिति क्या है, यह सबको पता है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने यूपी में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। अपराध पर नियंत्रण लगाकर योगी जी ने बड़े से बड़ा निवेश लाने का प्रयास किया है।’

मोदी ने कहा कि महिलाएं, बच्चों, युवाओं को किसानों के लिए योगी जी की सरकार काम कर रही है। पहले के 10 सालों में यूपी की जो पहचान बन गई थी, वह अब बदलनी शुरू हो गई है। अब जनता का पैसा जनता की भलाई के लिए खर्च हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘एक एक पाई को ईमानदारी के साथ खर्च किया जा रहा है। यह बदलाव प्रदेश को नई ऊंचाई तक ले जाएगा। पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे लोगों की आकांक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। एक्सप्रेस-वे पर 23 हजार करोड़ रुपये तक खर्च किए जाएंगे।’

उन्होंने कहा कि 340 किलोमीटर तक जो भी शहर या गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है। इस सड़क के बनने के बाद दिल्ली से गाजीपुर की दूरी कई घंटे कम हो जाएगी। जाम की समस्या, पर्यावरण को नुकसान आदि सारी बातें एक्सप्रेस-वे बनने के बाद बीते कल की बात हो जाएगी।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के जरिये तीन तलाक के मुद्दे को लेकर भी विपक्ष को घेरा। पीएम ने कहा ‘तीन तलाक के रवैये ने विपक्षियों की पोल खोलकर दी है। मोदी ने कहा कि मैं ये पूछना चाहता हूं क्या कांग्रेस पार्टी सिर्फ मुस्लिम आदमियों के लिए हैं या मुस्लिम महिलाओं के लिए भी है। ये लोग संसद में कानून दबाकर बैठ जाते हैं।

Updated On: July 14, 2018 8:57 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *